मोनोलिथ (Monolith) क्या है?- What Is Monolith Jane Hindi Me

0
370

Monolith Kya Hai |  मोनोलिथ कब और कहां दिखाई दिये | मोनोलिथ की विशेषताएं | What Is Monolith In Hindi | मोनोलिथ क्या है

पहाड़ या चट्टान का एक बड़ा टुकड़ा या फिर एक इमारत के एक विशाल पत्थर या चट्टान को मोनोलिथ कहा जाता है।यह बहुत कठोर और ठोस मेटामारफिक से बना होता है। इसकी आमतौर पर भूवैज्ञानिक संरचना (Geologic Structure) बहुत चमकदार होती है। सोशल मीडिया पर इन दिनों यह टॉपिक बहुत ज्यादा चर्चा में है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से अमेरिका,उतह रेगिस्तान, उत्तरी रोमानिया मैं मोनोलिथ देखे जाने की खबरें आ रही है। कॉलिंस डिक्शनरी के अनुसार “मोनोलिथ बहुत बड़ा सीधा टुकड़ा होता है” जिसे विशेष रूप से प्राचीन काल में रखा गया था। हम आपको मोनोलिथ और उसके रहस्यो से संबंधित सभी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको प्रदान करेंगे।

मोनोलिथ कब और कहां दिखाई दिये?

पिछले कुछ दिनों से अलग अलग स्टील के खंबे दिखाई  दे रहे है और कुछ समय बाद वह गायब हो जाते है इन खंबो को ही मोनोलिथ कहते है। कुछ मोनोलिथ मानवनिर्मित तो कुछ प्राकृतिक बने होते हैं।

  • सबसे पहले 18 नवंबर 2020 को अमेरिकी राज्य युटा में स्थानीय आधिकारी द्वारा हेलीकॉप्टर से निगरानी करते समय 10 से 12 फिट ऊंचा त्रिकोणीय धातु का मोनोलिथ लाल रंग की एक विशाल चट्टान के बीच दिखाई दिया। यह वहां कब और कैसे पहुंचा यह अभी तक किसी को नहीं पता है और एक  हफ्ते बाद यह गायब हो गया।
  • उसके बाद 27 नवंबर को रोमानिया के पेट्रोडाओ डासिएन किले के पास 2.8 मीटर का मोनोलिथ फिर से देखा गया।
  • तीसरी बार 2 दिसंबर को कैलिफोर्निया के पहाड़ों में देखा गया और चौथी बार 7 दिसम्बर को नेदरलैंड में दिखाई दिया।
  • अभी तक यह एक रहस्य बना हुआ कि यह  monolith कहा से आते हैं और कहां गायब हो जाते हैं। अब तक दुनियाभर में 5 रहस्यमय खंबे नजर आ चुके हैं जिनमें चार सफेद चांदी के रंग के हैं और अमेरिका में देखा जाने वाला खम्बा सोने का है।
मोनोलिथ

क्या सोने का मोनोलिथ सभी खंभों को नियंत्रित करता है?

अमेरिका के कोलंबिया में देखा जाने वाला सोने का खंबे से वहां के स्थानीय लोगों को ऐसा लगता है कि यह गोल्ड मास्टर मोनोलिथ है जोकि बाकी के 4 चांदी के रंग वाले खम्बो को नियंत्रित तो नहीं करता है।  कोलंबिया में प्रशासन को इस हफ्ते के आखिर में एक गोल्डन खंबा मिला है और एक खंभा क्रापटन बीच पार मिला है इसके अलावा बहुत सारे अलग-अलग जगहों पर चांदी के रंग की धातु के खंबे नजर आए हैं।

कोलंबिया के लोगों में एलियंस का डर

नागालैंड के लोगों का कहना है कि इस धातु के खंबे के पास किसी के पैरों के निशान नहीं है क्योंकि अभी तक किसी के पास यह जानकारी उपलब्ध नहीं है कि यह खंबे कहां से आए कहां गए। कोलंबिया के लोग सोने का खंबा मिलने के बाद काफी ज्यादा तनाव में हैं। खंबे लगाने का काम एलियंस का तो नहीं है कोलंबिया के लोगों को यह डर बहुत सता रहा है। The Most Famous Artist ने अब इन मोनोलिथ की जिम्मेदारी ली है जिसकी स्थापना मैटी मो ने की थी। यह समूह दुनिया भर में धातु के तीन तरह के खंबे बेचते हैं जिनमें से एक खंबे की कीमत 45000 डॉलर है। जब मैटिमो से पूछा गया तो उन्होंने यह जानकारी दी कि मोनोलिथ अब उनके नियंत्रण में नहीं हैं।

Monolith Kya Hai

रोमानिया और यूटा के मोनोलिथ की विशेषताएं

  • रोमानिया में नया 13 फीट लंबा मोनोलिथ पाया गया है और यह एक तरफ माउंट कोइलाउ का सामना करता है।
  • इस मोनिलिथ में एक प्रतिबिंबित सतह है।
  • यह उत्तरी रोमानिया में बटका डूमनेई पहाड़ी पर 82 ईसा पूर्व और ईसवी के बीच प्राचीन डेशियन लोगों द्वारा निर्मित एक किले के पास पाया गया था।
  • यूटा में मोनोलिथ 9.5 फिट लंबा था।
  • यह सफेद धातु की चादर से बना था जो कि एक त्रिकोणीय प्रिज्म का आकार में एक साथ रिवेटेड था।
  • इसे लाल रंग की एक चट्टान के बीच स्थापित किया गया था।

 हॉलीवुड फिल्म में भी रहस्यमय मोनोलिथ का ज़िक्र

सबसे पहले वर्ष 1968 में आई वैज्ञानिक कल्पना पर आधारित आर्थर सी कलार्क नाम की एक किताब में इसी तरह के धातु के खंबे का जिक्र किया गया है जिसके बाद इस किताब पर एक फिल्म भी बनाई गई थी। इस फिल्म में दिखाया गया था कि एलियंस ने इस तरह के धातु के खंभे लगाए थे ताकि अंतरिक्ष में साथी एलियन से संपर्क किया जा सके और इन धातु के खंभों ने पृथ्वी पर प्रागैतिहासिक काल की एक जनजाति के बुद्धिमत्ता को जगा दिया था इसी विकास का परिणाम है कि आज के इंसान का विकास हुआ। इन खंभों के सामने आने के बाद अब इस किताब की और फिल्म की दुनिया भर में चर्चाएं बहुत तेजी से हो रही है।अगर आपको भी मोनोलिथ के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप भी  मोनोलिथ पर आधारित  हॉलीवुड मूवी या किताब से  आसानी से समझ सकते हैं।

Monolith

रहस्यमय तरीके से मोनोलिथ का गायब होना

जनरल एफएम रेडियो स्टेशन मोनोलिथ की जांच करने उस स्थान पर पहुंचा था जहां पर मोनोलिथ दिखाई दिए थे। उन्होंने उसके बाद बताया कि हमें ऐसी धातु की संरचना मिली थी जिसकी सतह पर गोल निशान बने हुए थे जिसको देखकर हम सब बहुत सरप्राइस थे। बाद में उन्होंने बताया कि रहस्यमय तरीके से यह मोनोलिथ 30 नवंबर को गायब हो गया। दिसंबर के पहले हफ्ते के आखिर में कुछ लोगों ने इस्ले ऑफ व्हाइट के समुद्र तट पर एक चमत्कार मोनोलिथ को देखा। इन सभी विवादों के बाद मेक्सिको के अर्ट कलेक्टिव द मोस्ट फेमस आर्टिस्ट दावा किया है की “यूटा और कैलिफोर्निया में दिखे मोनोलिथ उसने लगाए थे”। मीडिया के मुताबिक उसने अपने इंस्टाग्राम पेज पर तीन तस्वीरें शेयर की हैं जिनमें से दो उनके बनाए खंभों की है और एक कैलिफोर्निया में मिले खंबे की है।

 ट्रंप समर्थकों ने मिनिलिथ की जगह लकड़ी के क्रास लगाए

 धातु के बने खंबे दुनियाभर में रहस्य का विषय बने हुए है जिसे बाद में दक्षिणपंथी युवकों ने उखाड़ कर फेंक दिया है। इन्होंने धातु के खंभों की जगह पर लकड़ी के क्रॉस (ईसाइयों का पवित्र चिन्ह) लगा दिया है। इस दौरान युवकों ने अमेरिका फर्स्ट और क्रायिस्ट इस किंग के नारे लगाए उन्होंने इस पूरी घटना को सोशल मीडिया पर लाइव दिखाया।धातु का यह रहस्यमय खंबा कैलिफ़ोर्निया के पहाड़ के ऊपर लगाया गया था। एक युवक ने कहा इस देश में ईसा मसीह ही राजा है। हम मेक्सिको या  बाहरी दुनिया के आवैध एलियंस को नहीं चाहते हैं। काफी मेहनत करने के बाद इन खंभों को उखाड़ फेका। वह के लोगो ने धातु के खम्बो को रस्सी से बांधकर पहाड़ी से नीचे फेंक दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here