क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है- Aas Paas Koi Petrol Pump Hai

Petrol Pump क्या होता है और क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है एवं Google Maps के माध्यम से इसका पता कैसे लगाए जाने सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

जैसा कि हम जानते हैं कि आज के समय में आवागमन के लिए गाड़ी की बहुत ज्यादा आवश्यकता पड़ती है क्योंकि आज के समय में किसी भी कार्य को करने के लिए क्या आने जाने के लिए गाड़ी के साथ साथ उसने भरवाने वाली इंधन यानी कि पेट्रोल-डीजल आदि की व्यवस्था तेजी से बढ़ती जाती है ऐसे में कभी-कभी हम जब सफर पर निकलते हैं तुम्हारे Fuel Tank खाली होने लगते हैं ऐसे में हम काफी चिंता में आ जाते हैं और हमें क्या पता नहीं चल पाता कि हमारे आस पास कोई Petrol Pump है या नहीं तो उन सभी दिक्कतों को दूर करने के लिए आदेश Article के माध्यम से हम आपको कई तरीके के द्वारा यह बताने का प्रयास करेंगे कि आप अपने आस पास कोई पेट्रोल पंप है उसे कैसे ढूंढ सकते हैं तो यह निम्नलिखित हम आपको इससे विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं।

Petrol Pump क्या होता है?

जब भी हमें अपनी गाड़ी में इंजन करवाना होता है तो उसके लिए हम किसी विशेष जगह पर जाते हैं जहां पर बहुत सी गाड़ियां इंधन भरवा रही होती हैं वहां पर पेट्रोल डीजल बड़ी मात्रा में Available रहते हैं उसी जगह को हम Petrol Pump  कहते हैं इसे पेट्रोल पंप ही क्यों कहते हैं जबकि यहां पर डीजल भी उतनी ही मात्रा में मिलता है यह सवाल आपके मन में जरूर उठता होगा तो यह हम बताते चले कि पेट्रोल-डीजल कच्चे तेल जो भी होते हैं वह एक पेट्रोलियम पदार्थ से बनाए जाते हैं यही कारण है की इसका नाम Petrol Pump पड़ा भारत में लगभग 70000 पेट्रोल पंप भारतीय सरकार के द्वारा अधिकृत होकर चलाए जाते हैं और विशेष तौर पर यह काफी ज्यादा कमाई का साधन भी माना जाता है।

Petrol Pump

सीएनजी पंप कैसे खोलें

Petrol Pump का पता कैसे जाने?

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जब हम इंधन खत्म हो जाने पर परेशान होते हैं तो ऐसे में हमें आस पास पेट्रोल पंप ढूंढना पड़ जाता है जोकि हमें काफी ज्यादा असुविधा से सामना कर आता है ऐसे में पेट्रोल पंप को कैसे ढूंढा जाए तथा किस से पूछा जाए यह काफी चिंता का विषय होता है तो निम्नलिखित उस तरीकों के माध्यम से हम आपको आस पास Petrol Pump है या नहीं बताने का प्रयास करने जा रहे हैं।

लोगो के द्वारा Petrol Pump की जानकारी लेना

कभी-कभी परिस्थितियां ऐसी हो जाती है कि हमारे पास मोबाइल फोन इंटरनेट नहीं होता जिससे हम Petrol Pump की जानकारी ग्रहण नहीं कर पाते हैं तो इसलिए हमें वहां के निवासियों से पेट्रोल पंप के बाबत जानकारियां मांगनी पड़ती है परंतु बहुत ही कम निवासी ऐसे होते हैं जो सही पता आपको बता पाते हैं निम्नलिखित हम उन लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप पेट्रोल पंप का पता पूछ सकते हैं।

  • हमेशा ऐसे व्यक्ति से Petrol Pump का पता पूछें जोकि परिपक्व व्यक्तित्व का इंसान हो जिसके अंदर आपको समझदारी लिखे जैसे कि कोई दुकानदार छात्र या फिर किसी सरकारी व्यक्ति से।
  • हमेशा कोशिश करें कि किसी शराबी बच्चों और महिलाओं से पेट्रोल पंप का पता ना पूछें क्योंकि यह लो कभी भी आपको स्पष्ट तौर पर नहीं बता पाएंगे।
  • हमेशा रात के अंधेरे में अनजान जगह पर गाड़ी रोक कर किसी भी अनजान व्यक्ति से Petrol Pump का पता ना पूछो ऐसे में आपको खतरा भी हो सकता है।
Petrol Pump

Google Maps के माध्यम से Petrol Pump का पता कैसे जाने?

जब भी आपके गाड़ी में इंधन की समस्या हो और आप उससे शीघ्र ही भरवाना चाहते हैं और आपके पास Mobile Phone और Internet दोनों ही मौजूद है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है निम्नलिखित तरीके से हम आपको आस पास पेट्रोल पंप है इसकी जानकारी प्रदान करा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने Mobile Phone में Google Map’ है या नहीं यह Check करना होगा यदि गूगल मैप नहीं है तो आप अपने मोबाइल के Google Play Store में जाकर वहां से गूगल मैप को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
Petrol Pump का पता
  • उसके बाद आपको Google Map को Open करना होगा।
  • जिसमें सबसे ऊपर आपको Search का Open दिखेगा वहां पर Click करना होगा।
  • अब आपको Petrol Pump लिखकर Search करना होगा।
  • जैसे ही आप सच करेंगे आपके सामने आपके सबसे करीबी Petrol Pump का ब्यौरा दिखाई देने लगेगा उसके बाद आपको नीचे Direction के button पर Click करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको Petrol Pump जाने का रास्ता विस्तृत तौर पर दिखाई देने लगेगा जिसका ‘Navigation’ भी ओपन हो जाएगा अब उस नेविगेशन के द्वारा आप अपनी गाड़ी को लेते जाएं और आप Petrol Pump तक आसानी से पहुंच जाएंगे।

Google के द्वारा Petrol Pump तक कैसे पहुंचे

यदि आप Google Maps का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं कर पा रहे हैं तो उसके लिए भी कोई चिंता का विषय नहीं है आप आसानी से Google के माध्यम से Petrol Pump को ढूंढ सकते हैं तो आइए उसका तरीका हम आपको निम्नलिखित बताते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google’ को Open करना होगा।
  • जहां पर आप को Search Engine में जाकर Voice Typing या फिर Keyboard Typing के द्वारा Petrol Pump लिखकर Search कर देना होगा।
  • जैसे ही आप Search करेंगे आपके सामने आप के सबसे करीबी पेट्रोल पंप का जानकारी दिखाई देने लगेगी जिस पर आपको Click कर देना होगा।
  • क्लिक करते ही अब आपको आपसे Petrol Pump कितनी दूरी पर स्थित है Kilometre तथा Time दर्शाए जाने लगेगा।
  • उसके बाद आपको ‘Direction’ के बटन पर क्लिक करके आसानी से उस Location पर पहुंच सकते हैं यह Google के द्वारा सबसे आसान तरीका था।

भारत के Top Petrol Pump Companies

वैसे तो आपको भारत में Petrol Pump की कई ऐसी कंपनियां मिल जाएंगे जो कि अपने पेट्रोल पंपों को भारत के कोने कोने में संचालित कर रहे हैं परंतु निम्नलिखित हम आपको भारत की टॉप की पेट्रोल पंप कंपनी दर्शाने जा रहा है जिनका ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है।

  • Indian Oil Corporation Limited
  • Bharat Petroleum Corporation Limited
  • Hindustan Petroleum Corporation Limited
  • Reliance Industries Limited
  • Shell India Private Limited
  • Essar Oil Limited

Conclusion: निष्कर्ष

आज Article के माध्यम से हमने आपको क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की है इसमें आपको आपके आसपास Petrol Pump कहां है कितनी दूरी पर है यह बताने का प्रयास किया गया तथा इसके साथ ही साथ पेट्रोल पंप होता क्या है और भारत के वशिष्ठ गुणवत्ता वाले जो पेट्रोल पंप है वह कौन-कौन से हैं यदि निश्चित तौर पर जानकारियां प्रदान की है तथा Petrol Pump को किस प्रकार से ढूंढे इसके बारे में बताया गया है हम आशा करते हैं कि ये लेख आप को काफी उपयोगी साबित होगा।

Leave a comment