Instagram क्या है- Computer और Mobile में इंस्टाग्राम कैसे डाउनलोड करें?

0
264

Instagram Kya Hai | कंप्यूटर और मोबाइल में इंस्टाग्राम कैसे डाउनलोड करें | Instagram Sign Up Kaise Kare | मोबाइल में इंस्टाग्राम डाउनलोड करने का तरीका क्या है

दोस्तों जैसे के आप जानते हैं आजकल इंटरनेट का कितना दौर चल रहा है। हर कोई आजकल सोशल मीडिया  पर उपलब्ध रहता है।  सोशल मीडिया पर आने के कई प्रकार हैं जैसे के फेसबुक, Instagram, व्हाट्सएप ,टेलीग्राम और भी काफी सारे।  इन सब ऐप में से सबसे ज्यादा चाहने वाला ऐप आजकल जो हो गया है वह है इंस्टाग्राम। इंस्टाग्राम आजकल हमारी यूथ का सबसे फेवरेट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। कुछ लोगों ने तो फेसबुक अथवा व्हाट्सएप चलाना कम कर दिया है और ज्यादातर इंस्टाग्राम ही इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।  Instagram एक ऐसा ऐप है जिसके माध्यम से आप अपने दोस्तों से चैटिंग भी कर सकते हैं अथवा अपने फोटोस भी अपलोड कर सकते हैं। साथ ही इंस्टाग्राम डायरेक्ट फीचर के माध्यम से आप अपने दोस्तों को मैसेज भी भेज सकते हैं।

 Instagram Kya Hai ?

 इंस्टाग्राम एक मुफ्त ऑनलाइन फोटो शेयरिंग एप्लीकेशन और सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म है जिसे 2012 में फेसबुक द्वारा अधिकृत किया गया था। इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को मोबाइल ऐप के माध्यम से फोटो और वीडियो को संपादित करने और अपलोड करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता अपने प्रत्येक पोस्ट में एक कैप्शन जोड़ सकते हैं और इन फोटो को अनुग्रहित करने के लिए हेयर स्टाइल और स्थान आधारित जियो टैग और उपयोग कर सकते हैं और उन्हें ऐप के भीतर अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा खोजा जा सकता है। उपयोगकर्ताओं द्वारा  हर एक पोस्ट उनके अनुयाई  के इंस्टाग्राम फीड पर दिखाई देती है उपयोगकर्ताओं के पास अपनी प्रोफाइल को नीचे बनाने के विकल्प भी होता है। ताकि केवल उनके और उनके  पोस्ट देख सके।अन्य सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के साथ इंस्टाग्राम  लोग दूसरों की पोस्ट को कमेंट लाइक अथवा बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Instagram

History Of Instagram

  • वर्ष 2010 में इंस्टाग्राम केविन सिस्ट्रॉम (Kevin Systrom) और माइक क्रीगर (Mike Krieger) के द्वारा बनाया गया था।
  • उसके बाद अक्टूबर 2010 में इसे आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लांच किया गया।
  • वर्ष 2012 में एंड्रॉयड डिवाइस के लिए और उसके बाद विंडो के लिए 2016 में इस एप्लीकेशन को तैयार किया गया।
  • बढ़ती लोकप्रियता के कारण वर्ष 2012 में फेसबुक ने इंस्टाग्राम को खरीद लिया।

क्या इंस्टाग्राम अकाउंट हैक हो सकता हैं ?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि किसी का भी इंस्टाग्राम अकाउंट इतनी आसानी से हैक नहीं हो सकता है लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि नामुमकिन भी नहीं है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आसानी से इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक कर सकते हैं। तो चलिए अब हम पॉइंट पर आते हैं कुछ तरीके ऐसे हैं जिनका उपयोग कर इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक किया जा सकता है जैसे कि

  • Phishing से
  • Keylogger या Spy apps के इस्तमाल से
  • Social engineering skills
  • किसी Facebook Account को hack कर

Phishing

यह एक बहुत ही फेमस और पुराना तरीका है किसी का भी ऑनलाइन है अकाउंट हैक करने का। इसने हैकर एक फेक लॉगइन पेज क्रिएट करते हैं जो बिल्कुल ओरिजिनल की तरह दिखता है और जब कोई यूजर उसने साइन इन करता है तो उस पेज में ऑटोमेटिक ली ही यूजर की पासवर्ड आईडी और यूजर नेम इस फाइल के रूप में सुरक्षित हो जाता है। हालांकि इतना आसान नहीं है लॉगइन पेज बनाना लेकिन नामुमकिन भी नहीं है।

keylogger And Spy App

कीलॉगर एक ऐसा स्पेशल सॉफ्टवेयर होता है जोकि कीबोर्ड की सभी गतिविधियों को रिकॉर्ड करता है और फाइल में सेव कर लेता है जिसे बाद में कोई भी पड़ सकता है। जब विक्टिम अपने अकाउंट में लॉगिन करता है तब उसका यूजर नेम और पासवर्ड से हो जाता है। वही दूसरा टोल स्पाई एप्स होता है अगर आप स्पाई एप को विक्टिम के मोबाइल में इंस्टॉल कर देते हैं तब यह बिल्कुल ही इंस्टॉल हो जाता है और उसको कहीं शो भी नहीं करता। विक्टिम को कभी पता भी नहीं चलता है कि उसकी लॉगिन इंफॉर्मेशन को कोई तीसरा देख रहा है।

 Social Enginnering Skill का होना

विक्रम या यूजर्स के बिहेवियर को पहचानने को ही सोशल इंजीनियरिंग स्किल कहते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल कर आप फिशिंग पेज बनाकर बहुत से लोगों को उनकी लिंक यह बोलकर भेजें कि अगर वह इसमें साइन अप करते हैं तब उन्हें बदले में मोबाइल रिचार्ज और कोई शॉपिंग साइट से कूपन फ्री मिलेगी। उसके बाद आप किसी के भी नंबर से कॉल कर सकते हैं और विक्टिम को पता भी नहीं चलेगा कि कॉल किसने और कहां से किया है इस तरह बहुत से लोगों के इंस्टाग्राम हैक कर सकते हैं।

Facebook Account को Hack कर

जैसे हम सभी लोग जानते हैं कि बहुत सारे लोगो का फेसबुक अकाउंट उनके इंस्टाग्राम अकाउंट से लिंक होता है।इसलिए अगर किसी ने आपका फेसबुक अकाउंट हैक कर लिया है तो वह आसानी से आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पर हैक कर सकता है।

Facebook Account

 Instagram को Mobile में कैसे डाउनलोड किया जाता है?

 इंस्टाग्राम को मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • प्लेस्टोर पर जाएं:  मोबाइल खोलें और सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाएं। वहां सर्च करें इंस्टाग्राम।
  • इंस्टॉल करें:  आपके स्क्रीन पर इंस्टाग्राम दिखने लगेगा। इंस्टाग्राम पर क्लिक करें और इंस्टॉल बटन को दबाएं।
  • अकाउंट बनाएं:  इंस्टॉल होने के बाद वह आपके मोबाइल में ओपन हो जाएगा ओपन करें और उसमें अपना अकाउंट बनाएं।
  • ईमेल व मोबाइल नंबर डालें:  इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने के लिए आपको उसमें सबसे पहले या तो अपना ईमेल एड्रेस डालना होता है या अपना मोबाइल नंबर डालना होता है।
  • कन्फर्मेशन कोड डालें:  ईमेल व मोबाइल नंबर डालने के बाद आप के अकाउंट बनने के लिए एक कोड आएगा अगर ईमेल आपने डाला है तो ईमेल पर आएगा और मोबाइल नंबर डाला है तो आपके मोबाइल पर आएगा उस कोड को डालें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • यूजर नेम और पासवर्ड डालें:  कन्फर्मेशन कोड डालने के बाद आपका अकाउंट बन गया है। अब आपको उसमें अपना यूजर नेम डालना है अथवा पासवर्ड डालना है। दोनों डालने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें और आगे बढ़े।
  • यह था तरीका इंस्टाग्राम को मोबाइल पर डाउनलोड करने का आइए आपको बताते हैं कि इंस्टाग्राम कंप्यूटर में कैसे डाउनलोड किया जाता है?
Computer और Mobile  मैं इंस्टाग्राम कैसे डाउनलोड करें

Instagram Computer में कैसे डाउनलोड करें?

इंस्टाग्राम को कंप्यूटर में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • BLUESTACK  डाउनलोड करें:  किसी भी आपको कंप्यूटर में डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ब्लूस्टैक डाउनलोड करना होता है। ब्लूस्टैक एक एंड्राइड एम्युलेटर है जिससे आप अपने कंप्यूटर में हर चीज डाउनलोड कर सकते हैं।
  • नेक्स्ट पर क्लिक करें:  ब्लूस्टैक डाउनलोड करने के बाद उसे खोलें और उसकी वेलकम स्क्रीन पर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
  • एप स्टोर एसेस और  एप्लीकेशन कम्युनिकेशंस:  नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शंस मिलेंगे वह होंगे एप स्टोर एसएस और एप्लीकेशन कम्युनिकेशन दोनों पर टिक करें और इंस्टॉल पर क्लिक करें।
  • एंड्राइड पर क्लिक करें:  अब आपको एक्सट्रीम दिखेगी और  उस पर सबसे ऊपर एक बार दिखेगा वहां एंड्राइड पर क्लिक करें और इंस्टाग्राम को सर्च करें।
  • कंटिन्यू पर क्लिक करें:  इंस्ट्रगम खोलने के बाद आपको वन टाइम सेट अप  को चुनना होगा। और कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा।
  • अपना जीमेल एड्रेस डालें:  वहां कंटिन्यू करने के बाद आपको आपसे जीमेल एड्रेस पूछा जाएगा जीमेल एड्रेस डालें और ब्लूस्टैक को ऑन करें।
  • App Sync  और इंस्टॉल पर क्लिक करें:  जब आपका ब्लूस्टैक चालू हो जाएगा तो आपको एक ऑप्शन मिलेगा। App Sync  और इंस्टाग्राम को इंस्टॉल करें।
  • यूजर नेम और पासवर्ड डालें:  इंस्टाग्राम इंस्टॉल होने के बाद उसमें अपना यूजर नेम अथवा पासवर्ड डालकर उसे लॉगिन करें।

यह है तरीका कंप्यूटर में इंस्टाग्राम डाउनलोड व इस्तेमाल करने का।

Conclusion

उम्मीद करती हूं दोस्तों क्या आपको समझ आ गया होगा के इंस्टाग्राम  क्या होता है अथवा इंस्टाग्राम को मोबाइल में कंप्यूटर में कैसे डाउनलोड करा जाता है?  अगर आपको इसके बाद भी कोई क्वेरी आती है तो हम आपके लिए हमेशा अवेलेबल है। आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपना  सवाल पूछ सकते हैं। बनी रही है मेरे साथ मेरी वेबसाइट पर और जानकारी प्राप्त करने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here