लोगो (Logo) क्या है: Logo Kaise Banate Hai, ऑनलाइन प्रोफेशनल लोगो की जानकारी

0
198

Logo Kya Hota Hai | ऑनलाइन प्रोफेशनल लोगो कितने प्रकार के होते है | Logo Kaise Banate Hai | लोगो डिजाइन करने की प्रोसेस क्या है

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से लोगों से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं उसकी अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें Logo क्या होता है नहीं पता। सबसे पहले हम आपको बता देंगे लोगो कई प्रकार के इमेज से जुड़कर बनता है जिसे कोई भी ब्लॉगर, यूट्यूब चैनल या फिर कोई भी वेबसाइट अपने फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए लोगो डिजाइन करवा सकते हैं। लोगो देखकर ही विजिटर हमारे ब्लॉग की ओर अट्रैक्टिव होते हैं। चलिए आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से लोगों से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां लोगों का यूज़, लोगो क्या है आदि आपको बताएंगे। यदि आप भी अपने किसी काम के लिए एक अच्छा सा अट्रैक्टिव लोगो डिजाइन करना चाहते हैं हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताएंगे जिससे आप आसानी से एक अच्छा Logo डिजाइन कर सकते हैं।

Logo Kya Hota Hai

लोगो की फुलफॉर्म ‘Language Of Graphics Oriented’ होता है। लोगों एक प्रकार के syambol की तरह होता है जो हमारे ब्रांड को प्रदर्शित करता है। लोगों केवल वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, या फिर ब्लॉगर ही नहीं बल्कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी कंपनी या अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए लोगो डिजाइन करवा सकता है। Logo को टेक्स्ट और इमेज से मिलकर डिजाइन किया जाता है जिससे कि ग्राहकों को उस ब्रांड के कार्यों के बारे में आसानी से पता चलता है। यदि आप ब्लॉगिंग या फिर वेबसाइट चलाते हैं तो उसके लिए भी आपको एक अच्छे लोगों की जरूरत पड़ती है। लोगो डिजाइन करवाना थोड़ा मुश्किल होता बहुत सारी कंपनियां तो ऐसी है जो लाखों रुपया खर्च कर देती हैं अपनी कंपनी का Logo तैयार करवाने में।

Social Media क्या है

लोगो डिजाइन करवाते समय ध्यान देने योग्य बातें

लोगो डिजाइन करवाते समय बहुत सारे पॉइंट ऐसे होते हैं जिन पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक होता है। यदि आप के लोगों में थोड़ी सी भी कमी रह जाती है तो विजिटर्स आपके लोगों की ओर अट्रैक्टिव नहीं हो पाएंगे इसीलिए Logo डिजाइन करवाते समय आपको इन पॉइंट्स का खास खयाल रखना होगा जो इस प्रकार है-

Colour Combination

एक अट्रैक्टिव और खूबसूरत लोगों को डिजाइन करवाने के लिए कलर सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। कलर होने के बाद ही हमारे रोगों में खूबसूरती आती है आपको Logo डिजाइन करवाते समय कुछ ऐसे कलर को सिलेक्ट करना है जिसे एक बार देखने पर ब्लॉक खुद-ब-खुद आकर्षित हो जाए। सबसे ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपको ज्यादा डार्क और डल कलर का यूज नहीं करना है।

Perfect Size

दूसरी ओर इंपॉर्टेंट बात यह है कि लोगों का कलर का साइज भी आप अपने लोगों के अकॉर्डिंग ही रखें। कहने का मतलब यह है कि आपको ऐसा Logo डिजाइन करवाना है जो ना ज्यादा कम और ना ही अधिक जगह में फिट हो बल्कि निर्धारित जगह पर आसानी से फिट हो जाए। क्योंकि यदि लोगों सादा छोटा होगा तो लोगों को समझ में नहीं आएगा और ज्यादा बड़ा होगा तो देखने में थोड़ा भद्दा लगेगा।

Perfect Symbol

तीसरा और आखिरी पॉइंट यह है कि आपका Logo आपकी ब्रांड से मैच होना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि अगर ऐसा नहीं होगा तो लोगों समझने में विजिटर्स के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। आप जो भी बिज़नेस करते हो उसी से रिलेटेड आपका Logo होना चाहिए।

Type Of LOGO

अब हम आपको बताएंगे कि Logo कितने प्रकार के होते हैं क्योंकि आपके बिजनेस के आधार पर अलग-अलग प्रकार के लोगो डिजाइन किए जाते हैं। चलिए फिर जानते हैं कि यह कितने प्रकार के होते हैं-

Wordmark logo desigen

इस प्रकार के लोगो में कोई शेप नहीं होता क्यूंकि टेक्स्ट के साथ ही टाइपोग्रफी करके डिजाइन किए जाते हैं। इस प्रकार के Logo मार्केटिंग में काफी हेल्पफुल साबित होते हैं क्यूंकि इसमें कंपनी का नाम ही उनकी पहचान बन जाता है। सरल शब्दों में कहें तो लोगो देख कर ही कंपनी का काम समझ आ जाता है। इस तरह के Logo पर ब्रांड का पूरा नाम बहुत सी तरह से लिखा हुआ होता है। जैसे – Google, Coca Cola.

 

Wordmark logo desigen

Lettermark logo design

इस प्रकार के लोगो भी वर्डमार्क लोगो की तरह ही होते हैं लेकिन इसमें पूरा नाम ना होकर सिर्फ

शुरुआती अक्षर या शोर्ट फॉर्म को लेकर बना होता है।

जैसे – HP, IBM, CNN, HBO Etc.

Lettermark logo design

Brandmark logo

ब्रैंडमार्क लोगो में टेक्स्ट नहीं होता यह केवल अकेला ही ग्राफिक्स कि पहचान होता है। इस प्रकार के Logo को न्यू कंपनी के लिए नहीं बनाते हैं क्यूंकि शुरुवात में कंपनी की पहचान नहीं होती हैं और लोग भी कम जानते हैं। एप्पल जैसी मजबूत कम्पनियां इस तरह के लोगो रखती है।

Brandmark logo

 Iconic logo design

इस प्रकार के लोगों में आइकॉन/ग्राफ़िक और टेक्स्ट शोर्ट फॉर्म में या पूरा नाम होता है। इस प्रकार के लोगो विजिटर्स के नाम के साथ साथ ग्राफ़िक की भी छाप छोड़ते है।

Iconic logo design

Mascoat Logo

इस प्रकार के लोगो कैरेक्टर को कार्टून कि तरह डिजाइन करते हैं जिसे हम Mascoat Logo

कहते हैं। जैसे – Kfc’s Colonel की Logo.

Mascoat Logo

लोगो डिजाइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना है। आप अपने मोबाइल में भी यह कर सकते है और कंप्यूटर में भी।
लोगो डिजाइन
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Make A Free Logo का बटन पर क्लिक करे।
Logo Kaise Banate Hai
  • अब थोड़ी देर में आपको बहुत सारे Logo Template मिलेंगे आपको जिस कैटेगरी की लोगो डिज़ाइन करना है उसे सिलेक्ट करे जैसे Lifestyle, Tech, Travel & Hotel, Sports आपको जिस तरह का लोगो बनाना है उस पर क्लिक करे।
  • लोगो पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक बॉक्स आएगा इसमें आपको पहले वाले ऑप्शन में अपनी वेबसाइट का नाम लिखना है और दूसरे ऑप्शन में कोई भी एक स्लोगन लिखना है उसके बाद Get Started पर क्लिक करे।
  • आपके सामने आपके सामने लोगो एडिट करने के ऑप्शन आएँगे। आप उसमें से लोगो को Adjust कर सकते है। लोगो Text Font, Logo Text Style, आप Logo Text को लोगो के हिसाब से Adjust कर ले और जो भी एडिट करना है उसे Edit करे।
  • अब लोगो डिज़ाइन होने के बाद आपको लोगो को डाउनलोड करना है। लोगो को Save करने के लिए आपको उपर Right Side में Download का बटन पर क्लिक करे।
  • आप देखना चाहते है की यह Logo वेबसाइट या ब्लॉग पर कैसा लगेगा तो आप Preview पर क्लिक करके देख सकते है। Preview के बाद उसे डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।
ऑनलाइन प्रोफेशनल लोगो

मोबाइल ऐप से लोगो केसे बनाए

Logo Generator & Logo Maker

इस ऐप की मदद से आप बहुत ही अट्रैक्टिव और प्रोफेशनल लोगो बना सकते हैं। इस ऐप में 2000 से भी ज्यादा टेंपलेट दिए गए हैं और इसके साथ ही इस में 100 से ज्यादा फोंट भी दिए हैं। इस ऐप की रेटिंग लगभग 4.5 हैं। इसमें आपको एक्सपोर्ट करने की सुविधा भी प्रदान की जाती है जिससे आप अपना लोगो आसानी से एक्सपोर्ट करके सेव कर सकते हैं।

Logo Maker Plus – Graphic Design Creator

इस एप्प की मदद से आप यू-ट्यूब, फेसबुक, ब्लॉग, वेबसाइट के लिए के शानदार Logo बना सकते है। इसमें आपको पहले से टेम्पलेट फ्री मिलेंगे जो सभी केटेगरी के लिए उपलब्ध होते है। आप इसमें Logo डिज़ाइन करने के साथ अपने Social Profile के लिए कवर फ़ोटो भी बना सकते है। इसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here