प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लिस्ट कैसे देखें – PMUY नई सूची 2020

0
102

जिन गरीबों का नाम सन 2019-20 में नहीं आया था वह अपना नाम सन 2020- 21 मैं देख सकते हैं नई लिस्ट जारी कर दी गई है आज हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लिस्ट 2020–21 के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी दे रहे हैं और यह भी बताएंगे कि आप इस लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मैं इस उज्ज्वला योजना की शुरुआत गरीबों के स्वस्थ को लेकर ही करी है क्योंकि गरीब परिवारों की महिलाएं धुंऐ वाले चूलहो पर खाना पकाती थी इसलिए उस धुंऐ से बहुत बीमारी उत्पन्न होती थी और प्रदूषण भी बस ज्यादा होता था इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की। इसीलिए इस योजना से संबंधित हम आपको सारी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं की लिस्ट 2020 में अपना नाम कैसे देखें यह भी बताएंगे।

पीएम उज्ज्वला योजना 2020

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत देश के सभी गरीब अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग आदिवासी को गैस कनेक्शन देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी पिछले साल जिन लोगों का नाम इस लिस्ट में नहीं आऐ थे उनके नाम नई लिस्ट में जारी किए गए हैं। Pradhanmantri Ujjwala Yojana में सभी वर्ग और समुदाय के गरीब लोगों को शामिल किया गया है और इसके लिए केंद्र सरकार ने एक नई गाइडलाइन भी जारी कर दी है इस नई गाइडलाइन के अनुसार आप बीपीएल परिवारों को भी गैस कनेक्शन दिया जाएगा इसके लिए बीपीएल परिवारों को कुछ दिशा-निर्देश दिए गए हैं जिनका उन्हें पालन करना होगा जो लोग प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में शामिल नहीं हुए थे अब नई लिस्ट में उन लोगों को भी शामिल किया गया है। अब वह बड़ी आसानी से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लिस्ट 2020 में अपना नाम देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें

PM Ujjwala Yojana Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020
विभाग स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
घोषणा  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
आरंभ तिथि 1 मई सन 2016
उद्देश्य गरीबों को एलपीजी सिलेंडर मुफ्त मुहैया कराना
अधिकारिक वेबसाइटhttps://pmuy.gov.in 

प्रधानमंत्री उज्वला योजना का उद्देश्य

दोस्तों यहां पर हम आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य बता रहे हैं इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जाते हैं आज के मुख्य उद्देश्य को हम विस्तार से बता रहे हैं।

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों की महिलाओं के लिए धुआं रहित चूल्हा और गैस सिलेंडर दिया जाएगा ताकि वह बिना धुंऐ का खाना बना सकें। धुंऐ से काफी बीमारी उत्पन्न होती हैं इसलिए प्रधानमंत्री ने इस योजना  की शुरुआत की।
  • पुराना जमाने से चले आ रहे परंपरागत चूलहो पर लकड़ी जलाई जाती है उससे काफी प्रदूषण पैदा होता है इसलिए एलपीजी गैस के उपयोग से प्रदूषण में काफी कमी आती है।
  • धुंऐ वाला खाना खाने से अनेक बीमारियां उत्पन्न होती हैं खास तौर पर यह गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत हानिकारक है इसलिए बिना धुंऐ वाले इंधन का उपयोग करना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों की आर्थिक मदद करना है।
  • इस योजना के अंतर्गत सिलेंडर और गैस चूल्हा मुफ्त दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अनुसार सभी वर्ग की गरीब महिलाओ को इस योजना में शामिल किया गया है।

दोस्तों यह थे परंतु उज्जवला योजना के खास मुख्य उद्देश्य यह तरीके से गरीब परिवारों की आर्थिक मदद ही है जो उन्हें चूलहे और सरेंडर के रूप में दी जाती है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की नई लिस्ट 2020 कैसे देखें । 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की नई लिस्ट 2020 देखने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • उज्ज्वला योजना की नई लिस्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा |इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लिस्ट
  •  क्लिक करने के बाद इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके बाद आपको अपना राज्य, जिला और ब्लॉक को सेलेक्ट करना होगा।
  • ब्लॉक को सलेक्ट करने के बाद आपको पंचायत का विकल्प दिखाई देगा पंचायत को सेलेक्ट करना है।
  • जैसे ही आप पंचायत को सेलेक्ट करोगे आपकी स्क्रीन पर उन सभी लोगों की लिस्ट सामने आ जाएगी जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठा रहे हैं।
  • इस लिस्ट में से आपको अपना नाम सर्च करना है।

तो दोस्तों इस सरकार आप अपने नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में देख सकते हो उसका लाभ भी उठा सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here