प्राइमरी का मास्टर कैसे बने: Primary Teacher, की तैयारी कैसे करें,योग्यता व सभी जानकारी

प्राइमरी का मास्टर कैसे बने और Primary Teacher बनने के लिए तैयारी कैसे करे एवं इसकी बनने की प्रक्रिया, योग्यता क्या है जाने हिंदी में

दोस्तों आजकल हमारी जिंदगी में पढ़ाई का बहुत महत्व है और हर छात्र 12वीं में ही चुन लेते हैं कि उन्हें क्या बनना है कुछ लोग डॉक्टर बनना चाहते हैं तो कुछ लोग इंजीनियर और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें Primary Teacher बनने का काफी शौक होता है।दोस्तों अगर आप भी प्राइमरी मास्टर बनना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं क्योंकि आज हम आपको अपना आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि प्राइमरी टीचर कैसे बनते हैं जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

प्राइमरी टीचर कैसे बने- Primary Teacher?

दोस्तों Primary Teacher कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को पढ़ाने का कार्य करता है और जैसे की हम सब जानते हैं कि प्राइमरी कक्षा के बच्चों को पढ़ाना एक बहुत ज़िम्मेदारी का काम होता है और यह ज़िम्मेदारी प्राइमरी शिक्षक द्वारा निभाई जाती है। राज्य और केंद्र सरकार अपने अपने प्राइमरी अध्यापकों में आवश्यकता अनुसार शिक्षा की भर्ती करते हैं इसके लिए समय-समय पर अधिसूचना भी जारी होती रहती है तो चलिए दोस्तों जानते हैं प्राइमरी टीचर की योग्यता और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में।

Primary Teacher

Primary Teacher बनने के लिए शैक्षिक योग्यता?

  • स्नातक पास (Graduation)
  • डीएलएड/बीटीसी
  • TET/CTET उत्तीर्ण
  • शिक्षक भर्ती परीक्षा उत्तीर्ण
  • एमएससी (MSC) क्या है

प्राइमरी अध्यापक की वेतन कितनी होती है?

एक प्राइमरी मास्टर की वेतन बहुत आकर्षित होती है और अगर उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो प्राइमरी टीचर को लगभग ₹41000 प्रतिमाह प्रदान किए जाते हैं।

Primary Teacher बनने की क्या प्रक्रिया है?

प्राइमरी अध्यापक बनने के लिए आपको कुछ चरणों को फॉलो करना पड़ता है तो चलिए बताते हैं दोस्तों के अध्यापक बनने के लिए क्या करना पड़ता है।

  • 12वीं अच्छे अंक से पास करें: दोस्तों Primary Teacher बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं अच्छे अंक से पास करनी होती है और अब सवाल आता है कि 12वीं किस सब्जेक्ट से पास करें। तो दोस्तों हम आपको बता दें कि 12वीं आपको उन सब्जेक्ट से पास करनी होती है जिन सब्जेक्ट को आप स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं। अगर आपको स्कूल में गणित पढ़ाने है तो आपको 10वीं में गणित चुन्नी होगी।
  • फेवरेट सब्जेक्ट की बेसिक क्लियर करें: दोस्तों आपको बता दें कि अगर आपको किसी सब्जेक्ट का अध्यापक बनना है तो आपको सबसे पहले अपने फेवरेट सब्जेक्ट को ध्यान से पढ़ना होगा  ताकि जब आप इस सब्जेक्ट बच्चों को पढ़ाएं तो आप इसमें परफेक्ट हो।
  • ग्रेजुएशन पूरी करें: प्राइमरी अध्यापक बनने के लिए आपको 12वीं के बाद ग्रेजुएशन पूरी करनी होती है दोस्तों आपको बता दें कि बिना ग्रेजुएशन करें आप प्राइमरी अध्यापक नहीं बन सकते और ध्यान रहे कि आप ग्रेजुएशन उसी सब्जेक्ट में करें जिस सब्जेक्ट को आप स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं।
  • B.ed कोर्स के लिए अप्लाई करें: ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद आपको प्राइमरी अध्यापक बनने के लिए b.ed कोर्स के लिए अप्लाई करना होगा b.ed कोर्स के लिए अप्लाई करने से पहले आपको ग्रेजुएशन में 50 परसेंट अंक से पास होना होगा। दोस्तों आपको बता दें कि b.ed एक टीचिंग कोर्स है जो पहले 1 साल का हुआ करता था पर अब इस कोर्स को 2 साल का कर दिया गया है।
  • TET या CTET एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई करें: दोस्तों बीएड कंप्लीट करने के बाद आपको टीईटी या सीटीईटी एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई करना पड़ता है। इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद आप एक अध्यापक की पोस्ट प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों आपको बता दें कि आप के मार्क्स और परसेंटेज कटऑफ निकाला जाता है जिसके आधार पर ही आपको जॉब प्रदान की जाती है।
प्राइमरी का मास्टर कैसे बने

बीटीसी (BTC) क्या होता हैं

अच्छा टीचर बनने के लिए आपके अंदर क्या गुण होने चाहिए?

दोस्तों जैसे कि आपको ऊपर बताया कि एक प्राइमरी का मास्टर बनना बहुत जिम्मेदारी का काम होता है और इसके लिए हमारे अंदर कुछ गुण होने चाहिए। तो चलिए दोस्तों बताते हैं कि एक अच्छा टीचर बनने के लिए किन गुणों की जरूरत पड़ती है

  • अच्छा व्यवहार
  • दयालुता
  • बुद्धिमान।
  • नेतृत्वपूर्ण स्वभाव
  • अच्छा प्रबंधक

Conclusion

प्यारे दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा के Primary Teacher बनने की क्या प्रक्रिया है अथवा प्राइमरी टीचर बनने की योग्यता क्या है आगे भी इसी तरह आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और भर्ती के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

Leave a comment