स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी (Statue of Liberty) कहां है- जाने इतिहास, मूर्तिकार, ऊंचाई और स्थान

Statue of Liberty Kya Hai और स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी कहां है एवं जानिए इतिहास, मूर्तिकार, ऊंचाई और स्थान हिंदी में

अमेरिका के न्यू यॉर्क में स्थित स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी के बारे में कौन नहीं जानता है यह दुनिया की सबसे विशाल मूर्तियां में से एक मानी जाती है और यह फ्रांस के द्वारा अमेरिका के स्वतंत्रता के स्मृति और दोनों देश की आपसी मित्रता के प्रतिक के तौर पर मानी जाती है और एक समय में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के तौर पर इसे जाना जाता था आज हम इस Article के माध्यम से Statue Of Liberty के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे और इससे संबंधित महत्वपूर्ण रोचक तथ्यों के बारे में भी आपको अवगत कराएंगे।

Statue of Liberty Kya Hai?

दुनिया की सबसे विशाल मूर्तियां में से एक स्टैचू ऑफ लिबर्टी अमेरिका देश के New York शहर में स्थित है यह एक प्रकार के स्टील जो की लोहे का ही एक किस्म होता है उससे बनी है और उसके ऊपर तांबे का आवरण चढ़ाया गया है वर्तमान समय में इसकी लंबाई 151 फुट है और इसकी आधारशिला और चौकी को मिलाकर देखा जाए तो इसकी कुल लंबाई 305 हो जाती है Statue Of Liberty को फ्रेडरिक अगस्त ने 28 अक्टूबर 1886 को निर्माण किया था और यही स्टैचू ऑफ लिबर्टी के मूर्तिकार भी हैं जिसका कायल पूरा विश्व वर्तमान समय में है।

Statue of Liberty

दुनिया के सात अजूबे कौन से हैं

स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी का इतिहास क्या है?

यदि देखा जाए तो Statue Of Liberty जो है वह अमेरिका और फ्रांस के बीच दोस्ती के प्रतिक के तौर पर जाना जाता है जब अमेरिकन क्रांति के बाद अमेरिका, फ्रांस से आजाद हुआ था।वर्ष 1886 को फ्रांस के द्वारा अमेरिका को उसकी स्वतंत्रता के अवसर पर स्मृति के तौर पर स्टैचू ऑफ लिबर्टी भेंट किया गया था और इसका पूर्ण निर्माण दोनों ही देशों ने मिलकर किया यदि देखा जाए तो Statue Of Liberty की प्रतिमा की नींव का निर्माण अमेरिका के द्वारा किया गया तो वहीं दूसरी तरफ इसके अन्य हिस्सों का निर्माण फ्रांस के द्वारा किया गया था।

Statue of Liberty Highlights

लेख स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी (Statue of Liberty)
स्थानNew York,America
अनावरण28 October 1886
मूर्तिकारफ्रेडरिक अगस्त बार्थोल्डि
निर्देशांक40°41′21″N 74°2′40″W
प्रतीकअमेरिका और फ्रांस की दोस्ती का प्रतीक

स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी की संरचना

अमेरिका के न्यू यॉर्क शहर में लिबर्टी दीप के हर्बर् तट पर स्थित Statue Of Liberty को देखने के लिए दुनिया भर से लोग हजारों की संख्या में आते रहते हैं यह मूर्ति शुद्ध तांबे की धातु से बनी है जो की एक महिला की आकृति की है जिसके दाहिने हाथ में एक मशाल है और दूसरे हाथ में एक किताब जिसमें अमेरिका की स्वतंत्रता की घोषणा की तारीख रोमन भाषा में यानी जुलाई 1776 अंकित हुआ है। इसके सर पर एक ताज भी है जिसमें 7 किरण निकलती हैं जो की दुनिया के सातों महाद्वीप को और समुद्र का प्रतीक है और प्रत्येक किरण की लंबाई लगभग 9 फीट है और जबकि इसका वजन 68 किलो के करीब है इसके साथ ही साथ ताज पर कुल 35 की संख्या में खिड़कियां भी है जो की हमारे पृथ्वी के रत्नों का प्रतीक मानी जाती हैं।

Statue of Liberty

मोनोलिथ (Monolith) क्या है

Statue Of Liberty से जुड़े रोचक तथ्य के बारे में जानकारी

  • स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी का पूरा नाम Liberty & Lighting The World है जो की एक महिला की मूर्ति है।
  • Statue of Liberty 22 मंजिला की एक मूर्ति है और उसके ताज तक पहुंचने के लिए 354 घुमावदार सीढ़ियां हैं जिससे चढ़ने में औसतन 20 से 22 मिनट लगता है।
  • Statue Of Liberty का वजन तकरीबन 225 टन है जिसके अंतर्गत स्टील तांबे का उपयोग किया गया है
  • सन 1984 में मौसम के खराबी के कारण Statue Of Liberty के हाथ में राखी मशाल ध्वस्त हो गई थी जिसके बाद उसी की ओरिजिनल कॉपी का निर्माण करके फिर से इसे डिज़ाइन किया गया।
  • Statue Of Liberty पैर में स्थित जूते का साइज 879 है
  • स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी को शुद्ध तांबे से बनाया गया है लेकिन बदलते मौसम के चलते बाहर की परत कॉपर कार्बोनेट के कारण 30 वर्षों बाद ही हरी दिखाई देने लगी इस वजह से यह हरा दिखता है।
  • इस विशाल मूर्ति के मुकुट पर सात किरण हैं जो की दुनिया के सातों महाद्वीप का प्रतीक मानी जाती हैं
  • वर्तमान समय में इस मूर्ति के क्राउन में 35 सीढ़ियां हैं
  • हर वर्ष स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी पर तकरीबन 300 बार बिजली गिरती है जबकि यह धातु से बना हुआ है यदि देखा जाए तो बिजली को इकट्ठा करने पर इसके अंतर्गत से 600 वोल्ट बिजली उत्पन्न की जा सकती है।

Statue Of Liberty से संबंधित जानकारी

मूर्ति की ऊंचाई(तांबा)151 फीट
मूर्ति की पूरी ऊंचाई305 फीट
हाथ की ऊंचाई16 फीट 5 इंच
मूर्ति में इस्तेमाल तांबे का वजन27.22 टन
मूर्ति में इस्तेमाल स्टील का वजन113.4 टन
मूर्ति का कुल वजन225 टन
तांबे की शीट की मोटाई2.4 MM

Leave a comment