वियतनाम COVID-19 मॉडल क्या है?

0
149

दोस्तों आजकल कोरोनावायरस की महामारी से पूरा देश जूझ रहा है। ऐसे में अपनी जान बचाना बहुत मुश्किल हो रहा है पूरी दुनिया के लिए देशभर में मौत का आकार फैला हुआ है। पर पूरी दुनिया में से एक देश ऐसा है जिसमें इतनी महामारी नहीं फैली हुई है। वियतनाम एक ऐसा देश है जिसमें सिर्फ 324 कोविड-19 के केस इस हैं जिनमें से 263 के सही हो चुके हैं और देखा गया है कि वियतनाम में कोविड-19 से कोई मौत का केस सामने नहीं आया है। वियतनाम COVID-19 मॉडल का ऐसा कौन सा मॉडल है जिसके माध्यम से वियतनाम अभी तक सुरक्षित है। आइए आज हम माध्यम से आपको बताएंगे कि वियतनाम कोविड-19 मॉडल क्या है अथवा वह कैसे वियतनाम को सुरक्षित रखने में कामयाब रहा है?

वियतनाम COVID-19 मॉडल

वेतनाम समाजवादी गणराज्य है और दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित है। वियतनाम चाइना के साथ एक सीमा साझा करता है जहां पहले कोरोनावायरस का केस की शुरुआत कहां से हुई थी। वर्तमान में वियतनाम में 324 कोविड-19 मामले हैं, जिनमें से 263 लोग ठीक हो चुके हैं। अभी तक वियतनाम में कोविड-19 से एक भी मौत  नहीं हुई है। इसके पीछे कोविड-19 का कौन से मॉडल है? क्या आप लोग जानते हैं?

वियतनाम COVID-19 मॉडल

COVID-19 DISEASE

चाइना द्वारा  Wuhan में लॉक डाउन  लगाया गया था। वेतनाम ने भी पूरे देश में इमरजेंसी लगा दी थी और लॉक डाउन जनवरी के अंत तक पूर्ण रूप से लगा दिया था। इसी वजह से वियतनाम में ज्यादा कैसे सामने नहीं आए हैं और उसके साथ-साथ वेतनाम ने कुछ ऐसे मॉडल्स अपनाए थे जिनके माध्यम से आज वेतनाम बहुत सुरक्षित अथवा हेल्थी पाया  जा रहा है।

Models of COVID 19

कोविड-19 से लड़ने का पहला वियतनाम मॉडल Temperature Screening:

Covid-19 महामारी के चलते हुए वेतनाम ने एयरपोर्ट पर आने वाले सभी देशवासियों का टेंपरेचर  जान ना शुरू कर दिया था और तो और साथ में वेतन द्वारा हर देशवासी को 1 सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म दिया जा रहा था। जिसमें देशवासी अपना कांटेक्ट नंबर सफर और स्वास्थ्य का इतिहास भरना था। वर्तमान में जो भी व्यक्ति एक शहर से दूसरे शहर सफर कर रहा है, यह सरकारी बिल्डिंग में प्रवेश कर रहा है। उसे यह फॉर्म भरना अनिवार्य है और जो लोग इस फॉर्म को गलत सूचना प्रदान कर रहे हैं, उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही हो रही है।

कोविड-19 से लड़ने का दूसरा वियतनाम मॉडल Affordable Testing:

वियतनाम द्वारा अलग-अलग तरह के टेस्टिंग किड्स बनाई जा रही हैं, जिनके पैसे 25USD से कम ही है और जिनके द्वारा टेस्ट करने पर परिणाम 90 मिनट के अंदर अंदर आ जाता है। इतने कम पैसों के टेस्ट किड्स ने वेतनाम की सरकार को काफी मदद प्रदान की है। कोविड-19 टेस्ट किट्स वेतनाम द्वारा ही बनाई गई है।

Covid – 19 से लड़ने का तीसरा वियतनाम मॉडल Quarantine Policy

20 फरवरी में वियतनाम सरकार ने हर आने जाने वालों को टेस्ट करवाया गया था और जो लोग विदेश से आ रहे थे उनको 14 दिन के लिए  quarantine  कर दिया जाता था। वेतनाम सरकार द्वारा चाइना से आने वाले लोगों पर पाबंदी लगा दी गई थी।

कोविड-19 से लड़ने का चौथा वियतनाम मॉडल Constant Communication

 वियतनाम हमेशा अपने देशवासियों से कांटेक्ट में रहता है। S.m.s. टीवी एडवरटाइजमेंट अथवा कार्टून के द्वारा कुछ ही दिन पहले एक सुरक्षा डांस वियतनाम ने बहुत फेमस हुआ था जो लोगों को गाइड करता था कैसे इन्फेक्शन से दूर रहना है और पब्लिक प्लेस पर नहीं जाना है।

कोविड-19 से लड़ने का पांचवा वियतनाम मॉडल Target Lockdown

 वियतनाम ने स्कूल को फरवरी में ही बंद कर दिया था। मार्च में वियतनाम ने और राज्यों में भी आने जाने पर रोक लगा दी थी। 23 अप्रैल जब केसेस बिल्कुल खत्म हो गए तब वेतनाम ने आधे लोग डाउन खोल दिया था और स्कूल 4 मई को खुल गए थे वेतनाम अब PPE’s और मास्क दूसरे देशों में एक्सपोर्ट कर रहा है।वियतनाम द्वारा सेफ्टी मेजर्स लेने से पूरी दुनिया की तरह वियतनाम मे ज्यादा लोग इस बीमारी से नहीं  संक्रमित हुए और वियतनाम आज कोरोनावायरस देश हो गया है।

Conclusion

 दोस्तों  उम्मीद करती हूं आपको मेरे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि कोविड-19 से लड़ने के वियतनाम मॉडल क्या है। आगे भी इसी तरह अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती होंगी। कोशिश करें कि आप भी वेतनाम मॉडल को फॉलो करें ताकि आप भी कोविड-19 मुक्त रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here