Gmail से Photo कैसे निकाले- Email ID Se Photo Nikale जाने हिंदी में

Gmail Kya Hota Hai और जीमेल से Photo कैसे निकाले एवं Email ID Se Photo Nikale व जीमेल से फोटो निकालने का तरीका क्या है 

आज के समय में आधुनिक कार्यों का काफी बोलबाला देखने को मिलता है ऐसे में जितने भी Electronic Device से हैं चाहे वह Laptop, Computer, Mobile Phone, iPads आदि है यह सभी एक प्रकार का दैनिक जीवन का हिस्सा माना जाने लगा है क्योंकि इनके कारण बहुत से ऐसे कार्य जो पहले काफी कठिन माने जाते थे अब मिनटों या फिर कहीं सेकंड में आसानी से पूर्ण हो जाते हैं जिससे अब आम जनों को काफी सुविधाओं का सामना करना पड़ता है उन्हीं में से एक है Gmail के माध्यम से आप किसी दूसरे Phone में किस प्रकार से Photo को निकाल सकते हैं जब आज इस Article के माध्यम से आपको बताया जाएगा हमारा हमेशा से ही यह उद्देश रहता है कि हम अपने Reader को ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां साझा करते रहें जो उनके काम आ सके।

Gmail से Photo कैसे निकाले?

 जब भी हम अपने Mobile Phone में किसी भी प्रकार की Photo को संग्रहित करके रखते हैं तो वह Storage में जाकर से हो जाती है जिसे हम Gallery में प्राप्त कर लेते हैं ऐसे में जब हमें उक्त Image को Mobile बदलने पर दूसरे Phone में लेना होता है तो फिर हमें काफी समय लग जाता है फोटो को इधर से उधर स्थानांतरण करने में जोकि काफी मेहनत वाला कार्य होता है ऐसे में कभी कभी क्या होता है कि बहुत सी Photos Delete भी हो जाती हैं इसलिए Gmail के द्वारा यदि हम फोन के Device में उन Photo को Email ID में Save कर ले तो हम यदि दूसरे Phone में उस Email ID को खोलेंगे तो पहले फोन की जितनी भी Photos Email में पड़ी होगी वह हमारे दूसरे फोन में आसानी से आ जाएगी।

Gmail से Photo

Email ID के माध्यम से फोटो निकालने का तरीका

जैसा कि आपको बताया गया कि Gmail में Email ID के द्वारा ही आप आसानी से एक Mobile से दूसरे Mobile में पुरानी Photos को पा सकते हैं जिसके आपको जरूर हो सकती है ऐसे में हम आपको उन तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे जिससे आपको किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं महसूस होगी और Step By Step यदि आपको Follow करेंगे तो आप बहुत जल्द ही आसानी से अपने एक Mobile के Gmail से दूसरे मोबाइल में आप उन सारी Images को आ सकते हैं तो हम आपको निम्नलिखित तरीकों को बिंदुओं के द्वारा बारी-बारी से बताने जा रहे हैं।

  • सर्वप्रथम आपको अपने Mobile की Setting में जाना होगा जो कि सबसे जरूरी काम है उसके बाद आप नीचे जाएंगे तो वहां पर आपको Account & Sign का Option दिखेगा जिस पर आपको Click करना होगा।
  • इतना करने के बाद अब आपको एक Add Account का Option दिखेगा जिस पर आपको Click करना होगा क्लिक करते ही आपको Google का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आप को फिर से Click करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपके Mobile का जो Password है वह आपसे मांगा जाएगा यह Security Purpose से मांगा जाता है जिससे कोई अन्य व्यक्ति आपकी Security से छेड़खानी ना कर सके।
  • उसके बाद आपको जिस भी Mobile के Image प्राप्त करने हैं अपने मोबाइल में उसका Gmail ID और Password दर्ज कर दे तथा इसे Sign In कर दें इस प्रकार आपके Mobile में आपके पिछले मोबाइल का Gmail Account आसानी से खुल जाएगा।
  • अब आपका यहां से कार्य पूरा हो जाएगा उसके बाद आपको Back करके अपने Photos & Gallery का Option में जाना होगा और Photos का ऑप्शन को Open करेंगे तो आप Right Side 3 Dots का विकल्प देखेंगे जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
  • जब आप उन 3 Dots पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Gmail Account Open हो कर आएगा उसमें से आपको जिस भी Gmail के द्वारा Photos प्राप्त करनी है उस Gmail पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • जैसे ही आप उक्त Gmail पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल में उस Email ID से संबंधित सभी Sync होने लगेंगे।
  • अब उसके बाद आपको अपने मोबाइल फोन के File Manager में जाना होगा जहां पर आपको थोड़ी ही देर में कुछ सेकंड की Buffering के बाद पहले Mobile की सारी Photos आसानी से प्राप्त हो जाएंगे।

Conclusion: निष्कर्ष

आज इस Article के माध्यम से हमने आपको Gmail Account के द्वारा एक Mobile से दूसरे Mobile में किस प्रकार से Photos को प्राप्त करते हैं उसका तरीका विस्तार से बताया है जिस को Follow करके आप आसानी से सभी Images को प्राप्त कर सकते हैं यदि इस आर्टिकल के द्वारा आपको सहायता प्रदान होती है तो इससे अन्य लोगों को भी Share करें तथा हमारी हमेशा से ही यह कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों को एक बेहतर तरीके से और जरूरी जानकारी वाले पोस्ट मुहैया करा सके।

Leave a comment