Laptop Buy Guide- लैपटॉप कैसे खरीदें (Latest Laptop Specifications)

0
91

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं। लैपटॉप व कंप्यूटर हमारे जिंदगी में एक अहम हिस्सा बन चुके हैं। बिना लैपटॉप व कंप्यूटर हमारा काम अधूरा रह जाता है। ऑफिस वर्क हो या स्कूल वर्क हर काम अब लैपटॉप के द्वारा ही किया जाता है। ऐसे में अगर आपके पास लैपटॉप ना हो तो आप बड़ी दुविधा में पड़ जाते  है क्योंकि लैपटॉप खरीदना एक आसान बात नहीं होती। हमें हर चीज पहले   चेक करनी पड़ती है के हमारे लिए सही है और क्या गलत।  क्या आपको भी लैपटॉप (Laptop Buy Guide) खरीदना है? अगर हां तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि लैपटॉप खरीदते समय किन बातों का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए?कभी-कभी हम लैपटॉप खरीदने के बारे में सोचते हैं और सोचते ही रह जाते हैं क्योंकि हमें मालूमात नहीं होती कि कौन सा लैपटॉप हमारे लिए अच्छा है और कौन सा लैपटॉप नहीं?

अच्छा लैपटॉप कैसे खरीदें?

जब भी आप लैपटॉप खरीदने बाहर जाते होंगे। तो आपके दिमाग में सबसे ज्यादा यही बात आती होगी कि कौन सा लैपटॉप सबसे अच्छा है क्योंकि हर लैपटॉप में बहुत सारे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। और ऐसी दुविधा में सही जानकारी नहीं होने के कारण हम कोई ऐसा लैपटॉप खरीद लेते हैं जो  हमारे लिए सही नहीं होता। और खरीदने के बाद हमारे पास पछताने के अलावा कोई और रास्ता नहीं रहता।तो अगर आप को लैपटॉप  लेने के बाद पछताना नहीं है तो आपको इन चीजों का ध्यान रखना होगा लैपटॉप खरीदते समय।

Laptop Buy Guide

Screen

ज्यादातर लोग लैपटॉप खरीदते समय सबसे पहले स्क्रीन साइज देखते हैं। पर दोस्तों हमें कभी स्क्रीन साइज के ऊपर लैपटॉप नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि स्क्रीन साइज अगर बड़ा होता है तो आपका लैपटॉप भारी हो जाता है और अगर बड़ी स्क्रीन के साथ खराब रेजोल्यूशन है तो हमारा कंप्यूटिंग एक्सपीरियंस बिल्कुल खराब हो जाता है तो इसलिए हमें जो लैपटॉप लेना चाहिए वह स्क्रीन रेजोल्यूशन के ऊपर ही लेना चाहिए क्योंकि अगर कंप्यूटर चलाते समय आपको अच्छा दिखाई नहीं देता तो आपका दिल उस से हट जाता है तो इतने ध्यान रखें कि अगर आप लैपटॉप ले रहे हैं तो आपकी स्क्रीन रेजोल्यूशन ज्यादा होना चाहिए।

Processor and Ram

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि आजकल बहुत ही बढ़िया किस्म के   प्रोसेसर मार्केट में आ रहे हैं। अगर आपको ऑफिस वर्क के लिए कोई लैपटॉप चाहिए तो आपके लिए  कोर  I5 कोर i7 काफी अच्छे होंगे पर अगर आपको घरेलू काम के लिए लैपटॉप खरीदना है तो आप कोर I3 यह डबल कोर में से भी कोई लैपटॉप खरीद सकते हैं।

 रैम की बात की जाए तो आजकल 2 जीबी से कम तो किसी लैपटॉप में रैम नहीं होती है, लेकिन अगर आप अच्छी स्पीड अपने लैपटॉप में चाहते हैं तो आपको 4GB रैम का लैपटॉप खरीदना चाहिए। उससे आपकी स्पीड भी अच्छी आती है और आपको  स्पेस भी काफी ज्यादा मिलता है।

Battery

लैपटॉप के सबसे इंपॉर्टेंट पार्ट होती है बैटरी! बैटरी अगर आपकी अच्छा बैकअप देती है तो आपका लैपटॉप 100 गुना ज्यादा अच्छा काम करता है। पर आप अगर आपका लैपटॉप कितना भी अच्छा हो और उसके बैटरी ज्यादा बैकअप नहीं देती हो तो उसका कोई फायदा नहीं। अगर आपकी बैटरी बैकअप 8 से 10 घंटे लिखा है तो यह आपके सभी काम करने के बाद केवल 6 से 8 घंटे ही रह जाएगा। उसमें आपके ऊपर यह होता है क्या आपका स्क्रीन साइज क्या है अथवा आप  लैपटॉप में किस प्रकार का काम कर रहे हैं

Speaker

स्पीकर की बात की जाए तो हमें यह देख ध्यान रखना होता है कि स्पीकर हमारे कहां दिए गए हैं? अगर स्पीकर लैपटॉप के साइड में या आगे या पीछे दिए गए हैं तो ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि इससे आप किसी भी जगह  रखते हैं तो आपको हमेशा स्पीकर से सुनाई देता है।

Graphic Card

लैपटॉप में मदरबोर्ड के साथ ही  ग्राफिक कार्ड! इनबिल्ट आता है जिसमें आप वेब ब्राउजिंग मूवी और गेम्स का आनंद लैपटॉप में ले सकते हैं। अगर आपको? अपने रोज के काम जैसे के एमएस ऑफिस के अलावा गेम मूवीस और ब्राउजिंग भी करनी है तो आपको ग्राफिक कार्ड के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है।

Keyboard/ Touch Pad

 लैपटॉप लेने से पहले आपको कीबोर्ड और टचपैड को भी देखना होता है। अगर आप टाइपिंग नहीं भी करते हैं तो भी आपको कीबोर्ड का ध्यान देना है कि टाइपिंग करते समय कीबोर्ड के बटन  ज्यादा टाइट तो नहीं है। और टचपैड पर तो ज्यादा ही ध्यान देना पड़ता है क्योंकि यह हमारा माउस का काम करता है।

अगर यह दोनों लैपटॉप में सही प्रकार से काम कर रहे हैं तो  वह लैपटॉप आपके लिए बेहतर ऑप्शन होगा।

USB PORT

यूएसबी पोर्ट लैपटॉप का अहम हिस्सा होता है क्योंकि इससे आप कोई भी चीज कनेक्ट कर सकते हैं। जैसे के पेन ड्राइव प्रिंटर या अन्य सभी चीजें किसी किसी लैपटॉप में यूएसबी पोर्ट सिर्फ दो दिए वह होते हैं। इससे आपको कठिनाई पैदा होती है तो इसलिए पहले चेक कर लेंगे। आपके कम लैपटॉप में 4 से 6 पोर्ट इससे आपका काम रुकता नहीं है। आप कुछ भी कनेक्ट करके अपना काम कर सकते

WiFi CONNECTIVITY

लैपटॉप खरीदने (Laptop Buy Guide) से पहले उसमें चेक करने के वाईफाई कनेक्टिविटी है या नहीं क्योंकि आजकल ज्यादातर इंटरनेट वाई-फाई कनेक्टिविटी से ही कनेक्ट होता है तो अगर इस आपके लैपटॉप में वाईफाई कनेक्टिविटी नहीं है तो आपके काफी सारे काम अधूरे रह सकते हैं। इसलिए लैपटॉप खरीदने से पहले वाईफाई कनेक्टिविटी चेक करना अनिवार्य है।

Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ में आ गया होगा के आपको अगर लैपटॉप खरीदना(Laptop Buy Guide) है तो उसमें सबसे पहले आपको किन चीजों के बारे में ज्यादा ध्यान रखना है। अगर आप ऊपर बताई गई चीजों को ध्यान से परख के लैपटॉप खरीदेंगे तो आपको किसी भी तरीके का धोखा प्राप्त नहीं होगा।  दोस्तों आगे भी इसी तरह अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी। मैंने रही है मेरे साथ मेरी वेबसाइट पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here