Meter Change Application- बिजली मीटर बदलने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

बिजली मीटर क्या होता है और Electric Meter बदलने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे Meter Change Application लिखने का तरीका क्या है जाने हिंदी में

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे दैनिक जीवन में बिल्ली का बहुत ज्यादा उपयोग देखने को मिलता है क्योंकि यदि बिजली ना हो तो हमारी दिनचर्या में काफी ज्यादा असर पड़ता है यह बिजली ही हमारे घरों में मकानों में दफ्तरों में स्कूलों में बड़े-बड़े कल कारखानों में किसी कार्य को संचालित करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है आपने हमेशा ही देखा होगा कि जहां जहां Electric Supply दी जाती है वहां पर आपको गेट के बाहर एक विद्युत मीटर भी लगा होता है जिसके द्वारा या मालूम पड़ जाता है कि आपने 1 महीने में कितने Unit बिजली की खपत की है जिसके हिसाब से आपको अपने बिजली बिल भुगतान देना होता है

परंतु कभी-कभी ऐसा होता है कि बिजली मीटर(Electric Meter) खराब हो जाता है जिसके लिए हमें बदलने के लिए Meter Change Application लिखना होता है आज उसी एप्लीकेशन के बारे में हम आपको जानकारी देंगे

बिजली मीटर(Electric Meter) क्या होता है

आप जब भी घरों के बाहर या फिर किसी भी जहां पर बाहर की तरह गेट पर देखते होंगे तो एक प्रकार का Digital Meter लगा हुआ रहता है जिसमें हरि या पीली लाइट जलती रहती है और उसमें कुछ नंबर भी लिख लिख कर आते रहते हैं जिसमें दो प्रकार के केबल वाले तार भी जुड़े होते हैं इन्हीं को हम विद्युत मीटर कहते हैं जो कि आपके घरों में हो रही बिजली Supply का मीटर जांचने के लिए लगाए जाते हैं इससे बिजली की चोरी नहीं हो पाती और आपके द्वारा जितनी बिजली की खपत की गई है उतनी राशि विद्युत कंपनियों को प्रदान की जाती है जोकि आपको उसी में दर्शा दी जाती है।

Meter Change Application

Smart Meter क्या होता है

Meter Change Application

कभी-कभी ऐसा भी देखने को मिला है कि जब हम अपने बिजली मीटर(Electric Meter) को देखते हैं तो वह सही तरह से कार्य नहीं कर रहा होता है या फिर वह आपके द्वारा खपत की गई बिजली की Unit को ठीक प्रकार से नहीं बता पाता है या कभी तो बहुत ज्यादा हो जाती है या फिर कभी बहुत कम ऐसे में आपको काफी ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है जिसके लिए आप Electric Meter को बदलवाना चाहते है इसके लिए आपको विद्युत विभाग में अभियंता को एक प्रार्थना पत्र लिखना होता है जिसके बारे में हम आपको नंबर लिखित बताने जा रहे हैं जिसके बाद ही आपका विद्युत मीटर विद्युत कर्मचारियों के द्वारा आकर बदल दिया जाता है।

बिजली बिल ज्यादा आने/ खराब मीटर बदलने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

बिजली मीटर बदलने के लिए प्रार्थना पत्र (Application) कैसे लिखे

यदि आप कभी विद्युत मीटर सही प्रकार से कार्य नहीं कर रहा है तो उसके लिए आप भी एक प्रार्थना पत्र लिखकर इसे बदलवा सकते हैं तो आइए निम्नलिखित में प्रार्थना पत्र(Application)लिखने का तरीका बताते हैं।

सेवा मे,

सहायक अभियंता

उत्तर प्रदेश पावर

कॉर्पोरेशन लिमिटेड

वाराणसी,221001

विषय:विद्युत मीटर बदलवाने हेतु

महोदय,

मैं सुरेश चौहान वाराणसी का निवासी हूं और मेरा मूल पता J 17/52 E दोषीपुरा बड़ी बाजार है। गत दिनों घर में हुए शार्ट सर्किट के कारण मेरे बिजली मीटर में कुछ खराबी आ गई है जिसका मीटर नंबर 2934652851 है। जिसकी वजह से मेरे बिजली मीटर में ठीक प्रकार से रेडिंग भी नहीं हो पा रही है जो कि मेरे द्वारा खपत की गई बिजली से भी अधिक भुगतान रसीद प्राप्त हो रही है ऐसे में मुझे और मेरे परिवार को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

अतः आप श्रीमान जी से विनम्र निवेदन है कि आप किसी भी बिजली विभाग के कर्मचारी को मेरे घर पर बेचकर मेरे बिजली मीटर को बदलवाने की कृपा करें प्रार्थी आपका सदा आभारी रहेगा।

धन्यवाद!

आपका आभारी

सुरेश चौहान

बिजली मीटर ना:2934652851

J 17/52 E

दोषीपुरा,बड़ी बाजार

मोबाइल ना•9856××××75

दिनांक:06/08/2022

Meter Change Application

Electric Meter को बदलवाने की जरूरत क्यों होती है?

घरों में बिजली मीटर को बदलवाने के लिए कई प्रकार के कारण देखने को मिलते हैं जिसका उल्लेख हम आपको निम्नलिखित करने जा रहे हैं।

  • कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे घरों में किसी कारणवश शॉर्ट सर्किट से हमारा मीटर जल जाता है ऐसे में उसे वक्त पर बदलवा देना चाहिए।
  • जब कोई Electric Meter पुराना हो जाता है तो उसका Display भी काफी ज्यादा खराब हो जाता है और वह Reading करने आए बिजली कर्मचारियों को ठीक प्रकार से दिखाई नहीं देता है ऐसे में बिजली मीटर को बदलवाना ही जरूरी माना जाता है।
  • कभी-कभी ऐसा भी देखने को मिला है कि हमारे द्वारा कम बिजली खपत की जाती है परंतु जब भी Reading होती है तो बिजली बिल अत्यधिक आ जाती है ऐसे में  बिजली विभाग में Application देकर अपने मीटर को चेंज करवा लेना चाहिए।
  • कभी कभार Electric Meter में कुछ तकनीकी शिकायत भी देखने को मिलती है जिसके कारण आपकी बिजली आपूर्ति में भी दिक्कत आ जाती है ऐसे में बिना देर किए अपने बिजली मीटर को बदलवा देना चाहिए।

Leave a comment