पेजमेकर (Pagemaker) क्या है- उपयोग, कार्य व पेजमेकर की विशेषताएं हिंदी में

0
355

Pagemaker Kya Hai | पेजमेकर का उपयोग कैसे किया जाता है | Features Of PageMaker | पेजमेकर कैसे कार्य करता है | Pagemaker In Hindi

आज के इस नए दौर में इंटरनेट की सहायता से हम बहुत सारे कार्य महज कुछ ही समय में आसानी से कर लेते हैं। चाहे वह हमारा ऑफिस का वर्क हो या फिर किसी को कोई जानकारी है संदेश कम्युनिकेट करना हो या फिर पब्लिशिंग कार्य हो। दोस्तों अब तक आपने पेजमेंकर सॉफ्टवेयर के बारे में सुना होगा और थोड़ी बहुत जानकारी भी आपको होगी। क्या आप लोग जानते हैं कि पेजमेकर का उपयोग हम सबसे ज्यादा पब्लिशिंग क्षेत्र जैसे डाक्यूमेंट्स बनाना, शादी के लिए इनविटेशन कार्ड बनाना, बुक बनाना आदि के लिए करते हैं। आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से Pagemaker से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे पेजमेकर क्या है, उपयोग, कार्य, विशेषताएं आदि बहुत ही सरल भाषा में विस्तार से समझाने वाले हैं। यदि आप भी पेजमेकर से संबंधित और ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Pagemaker Kya Hai?

सबसे पहले वर्ष 1985 में एडोब पेजमेकर Apple Macintosh पर Aldus द्वारा पेश किया गया था। इसके बाद मार्केट में पेजमेकर के कई सारे वर्जन आये। कंप्यूटर यूजर्स के लिए एडोब पेजमेकर एक लोकप्रिय graphic publication program है, जिसे Adobe कॉरपोरेशन द्वारा डेवलप किया गया है। इस सॉफ्टवेयर के लांच होने के बाद ग्राफिक इंडस्ट्री में बहुत अहम भूमिका निभाई और वर्षों तक इस सॉफ्टवेयर का उपयोग एडवर्टाइजमेंट, न्यूज़ लेटर, बॉक्स, कवर आदि बनाने के लिए किया गया। आज भी बहुत सारे कंप्यूटर यूजर्स पेजमेकर का उपयोग अपने कंप्यूटर में करते हैं।

बहुत सारे कार्य आसानी से घर बैठे इस सॉफ्टवेयर की सहायता से करते हैं जैसे विजिटिंग कार्ड्स बनाना, वेडिंग कार्ड्स डिजाइन करना, मैगजीन, बुक आदि को डिजाइन करना। इसके अलावा और भी बहुत कुछ ऐसा है जो आप इस पेज में कर भी सहायता से कर सकते हैं। आपको सबसे पहले इस पेज मेकर उपयोग करना सीखना होगा जिसके बाद आप अपने द्वारा डिजाइन की गई चीजें बनाकर उन्हें सेल कर के पैसे भी कमा सकते हैं।

पेजमेकर

Features Of PageMaker

  • पेजमेकर में आपको पहले से ही अलग-अलग प्रकार के पेज के डिजाइन निर्धारित किए गए होते हैं जिससे कि आप टेंपलेट को ऐड करने के लिए इसका उपयोग करके अपना काम और भी जल्दी कर सकते हैं।
  • पेज मेकर के इस एडिशन में पहली बार टूल बार को जोड़ा गया है जिससे कि काम करने की स्पीड बढ़ेगी और आप इस टूलबार के मदद से प्रिंट, सेव, फॉर्मेटिंग ओर स्पेलिंग चेक कर सकते हैं वह भी बहुत कम समय में।
  • इसमें अपने डॉक्यूमेंट में कलर का निर्धारण अपनी पसंद से करने के लिए कलर मैनेजमेंट का भी प्रयोग किया गया है।
  • इमेज और आइकन का उपयोग पब्लिशिंग में आसानी से करने के लिए क्लिक आर्ट प्रयोग कर सकते हैं।
  • आधुनिक तथा एडवांस टेक्नोलॉजी के माध्यम से आप दोनों साइड प्रिंटिंग, डुप्लेक्स प्रिंटिंग, बाइंडिंग प्रिंटिंग आदि आसानी से कर सकते हैं।
  • फोटोशॉप के द्वारा फोटो को डायरेक्ट इंपोर्ट कर के उपयोग में ले सकते हैं।
  • यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर यूजर्स को उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल जरूरत के मुताबिक प्रोफेशनल क्वालिटी के पब्लिकेशंस में सहायता करता है।
  • आपको अपने इन सभी कार्यों को करने के लिए किसी को हायर करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी बल्कि थोड़े से ज्ञान से आप यह काम खुद कर सकते हैं जिससे की लागत में कमी आएगी।
Pagemaker Kya Hai

पेज मेकर टूल बॉक्स

दोस्तों जब आप पेजमेकर को डाउनलोड कर इंस्टॉल करने के बाद अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल करने के लिए ओपन करते हैं। तो आपको पेसमेकर में कुछ ऐसे आइकॉन देखने को मिलते हैं जिनके बारे में आपको शायद ही जानकारी होगी। इस स्क्रीन पर आपको 14 आइकंस दिखाई देंगे अब हम आपको उन 14 आइकंस के कार्यों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। जो इस प्रकार है-

Rectangle

इस टूल पर क्लिक कर आप पेजमेकर में 1 स्क्वायर या रेक्टेंगल आकृति बना सकते हैं।

Constrained Line

45 डिग्री अंगेल और वर्टिकल हॉरिजॉन्टल की लाइंस को खींचने के लिए आपको इस टूल का इस्तेमाल करना है।

Ellipse

सर्कुलर एवं ओवल शेप को बनाने के लिए Ellipse ऑप्शन का उपयोग करते हैं।

Pagemaker Kya Hai

Pointer

लाइन शैप्स ग्राफिक्स और टेस्ट बॉक्सेस को सिलेक्ट करने के लिए आप प्वाइंटर ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं और चुनी गई आइटम को moved, resized, तथा उनके attributes को चेंज कर सकते हैं।

Ellipse Text Box

आप सर्कुलर या ओवल शेप कि टेक्सट boxes को पेजमेकर में ड्रॉ करने के लिए आप ellipse टूल की तरह ही Ellipse Text Box से कर सकते हैं।

Polygon

बेसिक पॉलिकन टूल्स को बनाने के लिए यह ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं।

Polygon Text Box

पोलिग्न tools में आप एक टेक्स्ट बॉक्स क्रिएट कर सकते हैं।

Zoom

लगभग हर किसी प्रोग्राम में आज zoom फीचर देखने को मिलता है।आप ग्राफिक्स को जूम कर बारीकी से देखने के लिए पेजमेकर में दिए गए इस टूल का उपयोग कर सकते हैं।

Crop

ग्राफिक्स को क्रॉप करने के लिए इस फीचर का यूज किया जाता है। जिससे आप अपनी मर्जी के मुताबिक पिक्चर का size adjust कर सकते हैं।

Line

लाइन tool के जरिए आप पेजमेकर में किसी भी एंगल की लाइन Add कर सकते हैं।

पेज मेकर का उपयोग

जब कंप्यूटर यूजर्स अपने कंप्यूटर में पेजमेकर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें इंस्टॉल करते हैं तो यहां आपको कुछ डाक्यूमेंट्स प्रॉपर्टीज को सेट करना होता है जिन्हें आप अपनी आवश्यकता अनुसार कर सकते हैं। डाक्यूमेंट्स सेटअप करने से  न्यू डाक्यूमेंट्स ओपन होता है इस बॉक्स में आपको कुछ फीचर्स पहले से ही दी गई होती है और कुछ फीचर्स को आपको अपने मुताबिक सेट करना होता है। जो इस प्रकार है –

Page Height

पहले आपको अपने पेज की हाइट को सेट करना होता है आप अपनी इच्छानुसार डॉक्यूमेंट की हाइट को कम या ज़्यादा कर सकते है।

Set Orientation

pagemaker आपके द्वारा चुनी गई डाइमेंशन के मुताबिक ही ओरियंटेशन को सिलेक्ट कर देता है और आप इसे चाहे तो चेंज भी कर सकते हैं। इसी तरह आपको ओरियंटेशन को सेलेक्ट कर चेज कर सकते हैं।

पेजमेकर

Page Number

अब आपको कितने पेज कि जरूरत है उसे सिलेक्ट कर सकते हैं। आप किस पेज नंबर से शुरुआत करना चाहते हैं, आपको यह भी ऑप्शन मिलता है। और उसके बाद अब इस डॉक्यूमेंट पर काम करने के लिए ok बटन पर क्लिक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here