सीजीपीए (CGPA) क्या है- | CGPA Full Form |,सीजीपीए कैलकुलेटर की गणना कैसे करते है ?

0
147

CGPA Kya Hai | CGPA Ki Full Form Kya Hoti Hai | सीजीपीए कैलकुलेटर की गणना कैसे करते है | प्रतिशत में सीजीपीए की गणना कैसे करते हैं

दोस्तों आज हम आपको सीजीपीए के बारे में बता रहे है जैसा कि आप जानते हैं वर्तमान समय में बहुत से स्कूल और कॉलेजों में सीजीपीए का इस्तेमाल रिजल्ट निकालने में किया  जाता है। इसके साथ-साथ बोर्ड एग्जाम में भी CGPA का इस्तेमाल करते हैं और अपने विद्यार्थियों के रिजल्ट CGPA के जरिए ही निकालते हैं बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जिन्हें सीजीपीए के बारे में मालूम नहीं होता उनसे अगर पूछा जाता है कि किस सब्जेक्ट में कितने परसेंट मार्क्स आए हैं तो कहते हैं पता नहीं. इसलिए आज हम इन्हें सारी बातों के बारे में बता रहे हैं की सीजीपीए क्या होता है इस की फुल फॉर्म क्या होती है और इसका कैलकुलेशन कैसे निकालते हैं CGPA से परसेंटेज कैसे निकालते हैं इन सब बातों को जानने के लिए आप इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से पढ़ें।

CGPA Kya Hai?

दोस्तों यहां पर हम आपको सीजीपीए क्या है इसके बारे में बता रहे हैं CGPA एक तरह का ग्रेडिंग सिस्टम है जिसका इस्तेमाल आज के समय में बहुत सारे स्कूल कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में स्टूडेंट की पढ़ाई की क्षमता को ग्रेड के रूप में निकालने का एक तरह का ग्रेडिंग सिस्टम है। इस प्रक्रिया में सीबीएसई बोर्ड भी  शामिल है जो अपने विद्यार्थियों को नंबर देने के बजाय हर सब्जेक्ट में ग्रेड देता है ग्रेड परसेंटेज के आधार पर ही दिए जाते हैं CGPA ग्रेडिंग सिस्टम किसी स्टूडेंट सारे सब्जेक्ट को मिलाकर जो नंबर आते हैं उन्हें एक ग्रेड सिस्टम के आधार पर रिपोर्ट कार्ड पर लिख दिया जाता है इस लिए स्टूडेंट को पता नहीं चल पाता कि उसके कौन से सब्जेक्ट में कितने नंबर आए हैं |

हमारे देश के अलावा और भी कई अन्य देशों में CGPA सिस्टम अपनाया जाता है आज के समय में बहुत से एग्जाम के रिजल्ट सीजीपीए सिस्टम के द्वारा ही निकाले जाते हैं जिसे एक ग्रेडिंग सिस्टम कहते हैं।

सीजीपीए

CGPA की फुल फॉर्म क्या है ?

सीजीपीए की फुल फॉर्म Cumulative Grade Point Average होती है इसके अलावा हिंदी में इसे ‘औसत ग्रेड बिंदु’ कहा जाता है CGPA एक तरह का एजुकेशनल ग्रेडिंग सिस्टम कहलाता है।

सीजीपीए

CGPA में Grading नापने का तरीका 

दोस्तों जहां तक हमारे देश भारत का सवाल है यहां पर CGPA ग्रेड परसेंटेज के आधार पर दिया जाता है मिसाल के तौर पर किसी स्टूडेंट के 90% से 100% के बीच नंबर आते हैं तो उसे CGPA के आधार पर A+ ग्रेड दी जाती है इसी प्रकार अलग-अलग परसेंटेज के लिए अलग-अलग ग्रेड दिए जाते हैं जिसे हम आपको एक टेबल द्वारा समझा रहे हैं जो निम्नलिखित हैं

PercentageCGPA ग्रेडClassification
90% -100%O या A+Outstanding
70% – 89%AFirst Class
50% – 69%   B+Second Class
40% – 49%BPass Class
39% से नीचेF या CFail
सीजीपीए कैलकुलेटर की गणना

सीजीपीए की कैलकुलेशन कैसे करते हैं ?

कोई विद्यार्थी अगर अपना सीजीपीए स्कोर जानना चाहता है तो इसका तरीका बड़ा आसान है इसके लिए विद्यार्थी को सबसे पहले अपने सारे विषयों का CGPA ग्रेड का पता करना होता है इसके बाद उन सभी को जोड़ना होता है फिर आपके पास जितने भी सब्जेक्ट हैं उनकी संख्या से grade के टोटल को भाग कर दें इस कैलकुलेशन को करने से आपको अपना Cumulative Grade Point Average ग्रेड पता चल जाएगा. इसको पता करने का तरीका बड़ा आसान है मिसाल के तौर पर आपके पास 5 सब्जेक्ट हैं और उसका सीजीपीए स्कोर इस प्रकार है।

  • हिंदी – 8.5
  • इंग्लिश – 8
  • सामाजिक विज्ञान – 8.5
  • साइंस – 9
  • मैथ – 9

इसके बाद इन सब को जोड़ना होगा।

8.5+8+8.5+9+9 = 43

अब जो टोटल आया है उसे सब्जेक्ट की संख्या से भाग करना होगा।

43÷5 = 8.6

यह कैलकुलेशन करने के बाद आपको पता चलता है कि आपका CGPA score को 8.6 है।

CGPA Kya Hai

प्रतिशत में सीजीपीए की गणना कैसे करते हैं ? 

परसेंटेज में Cumulative Grade Point Average की कैलकुलेशन करना और भी आसान है अगर कोई विद्यार्थी अपना सीजीपीए परसेंटेज निकालना चाहता है तो उसे अपना सीजीपीए को पता होना चाहिए इसके बाद सीजीपीए  को 9.5 से मल्टीप्लाई करना होगा ऐसा करने से विद्यार्थी का अपना सीजीपीए परसेंटेज निकल आएगा। मिसाल के तौर पर अगर आपका Cumulative Grade Point Average स्कोर 8.6 है तो आपको उसे 9.5 से मल्टीप्लाई करना होगा।

8.6 x 9.5 = 81.7% 

तो इस प्रकार आपका सीजीपीए

81.7% होगा।

तो दोस्तों आज हमने आपको सीजीपीए ग्रेड सिस्टम के बारे में बताया और यह भी बताया कि सीजीपीए ग्रेड क्या है और इसकी गणना कैसे करते हैं और इसका प्रतिशत कैसे निकालते हैं तो उम्मीद करते हैं कि आपको सीजीपीए के बारे में सब बातें पता हो गई होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here