वीडियो कॉल (Video Call) कैसे करे- जाने वीडियो कॉल करने के 5 आसान तरीके हिंदी में

Video Call Kya Hoti Hai और वीडियो कॉल कैसे करे एवं वीडियो कॉल करने का तरीका क्या है व कालिंग ऍप डाउनलोड कैसे करे

पहले के समय में दूर देशों में अपने सगे संबंधियों से बात करने में काफी दिक्कत होती थी तब पत्राचार का सहारा लिया जाता था परंतु जैसे-जैसे समय बदलता गया नई नई चीजों का आविष्कार होता गया उससे इन सब चीजों में धीरे-धीरे सुविधाएं मिलने लगी वर्तमान में यदि आप अपने सगे संबंधियों से Video Calling के द्वारा बात करना चाहते हैं चाहे वह देश के बाहर ही क्यों ना हो आप आसानी पूर्वक कर सकते हैं क्योंकि इस समय ऐसे बहुत से संसाधन Available है जिनकी सहायता से आप वीडियो कॉल(Video call) बिना रुके एक दूसरे को देखें सामने से कर सकते हैं

वीडियो कॉल काफी सुविधा जनक कॉलिंग है जिसमें सिर्फ आवाज ही नहीं बल्कि सामने दृश्य के द्वारा बात किया जा सकता है यदि आपको वीडियो कॉल के बारे में जानना है कि Video Calling Kaise kare, video call karne ka tarika क्या हैं तो इस Article के माध्यम से हमसे जुड़े रहिए।

Video Calling Kya Hoti Hai?

Video call एक प्रकार की कॉलिंग सुविधा है जिसके माध्यम से आप internet का use करके अपने सगे संबंधियों से आमने-सामने बैठकर दृश के द्वारा बात कर सकते हैं यह काफी सुविधाजनक है इसके लिए Internet का अच्छा होना बहुत जरूरी है बहुत से ऐसे हैं जो वीडियो कॉलिंग (Video Calling) प्रदान करते हैं जैसे Whatsapp Messenger,Imo,Skype,Viber,Jio video call यह सभी वीडियो कॉलिंग की सुविधा में आते हैं। वीडियो कॉलिंग को करने के लिए एक बेहतर नेटवर्क के साथ-साथ Mobile phone,Tablet,Laptop,PC आदि की भी जरूरत पड़ती है अब इन Electronic Device के साथ जिसमें front camera available हो उससे बहुत ही आसानी से आमने-सामने बैठकर किसी से भी video call कर सकते हैं चाहे वह विदेश में हो दूसरे शहरों में या किसी गांव में लेकिन उसके लिए इंटरनेट अच्छा होना चाहिए।

Video Call

Whatsapp Plus App क्या है 

वीडियो कॉल करने के लिए कुछ जरूरी बातें

Video call करने के लिए बहुत से App Available है जिनकी मदद से आसानी से वीडियो कॉल किया जा सकता है या दो लोगों के बीच एक ऐसा संपर्क होता है जिससे सामने वाला व्यक्ति आप के ठीक सामने बैठा हुआ नजर आता है या सुविधा JIO की लॉन्चिंग के बाद हुई जब इसे 2016 में लांच किया गया था तभी से हमेशा free of cost  प्रणाली चल रही है इसके लिए बस आपको इंटरनेट का खर्च देना पड़ता है वीडियो कॉलिंग(video calling)करने के लिए कुछ जरूरी बातें हैं जो निम्नलिखित बताई जा रही है।

  • सबसे पहली बात यह है कि आपके पास एक बेहतर Internet Connection होना चाहिए या फिर wifi होना चाहिए जिससे यदि वीडियो कॉलिंग हो रही है तो वह फंसे या फिर lag ना करें
  • दूसरी बात यह कि आपके पास एक अच्छा Smartphones होना चाहिए जिसमें अच्छे Megapixel का Front camera हो जिसके द्वारा आपका चेहरा सामने वाले को साफ साफ दिखाई दे
  • यदि आप Computer के द्वारा वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास इंटरनेट वाईफाई को जोड़ने के लिए wire मौजूद होना चाहिए जो कंप्यूटर में कनेक्ट हो सके तथा एक अच्छी Video Calling प्रदर्शित कर सके
  • सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी चीज यह है कि आपके पास एक अच्छा Video Calling App होना चाहिए जैसे कि IMO, whatsapp Messenger,skype,viber आदि इनके द्वारा आप बहुत ही अच्छे से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।
  • सबसे बड़ी बात यह है कि यदि आप जिस भी व्यक्ति को वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं उपरोक्त की सभी सुविधाएं उसके पास भी मौजूद होनी चाहिए क्योंकि वीडियो कॉलिंग करने के लिए सामान्य सुविधाओं का मिलना जरूरी है।

वीडियो कॉल करने के कुछ चुनिंदा तरीके

वीडियो कॉलिंग(Video Calling)करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है वीडियो कॉलिंग Application की जोकि आपकी वीडियो कॉलिंग करने में सुविधाजनक होता है यदि आपके पास बेहतरीन क्वालिटी के ऐप है तो आप वीडियो कॉलिंग बहुत ही आसानी से बिना रुके कर सकते हैं इसके लिए हम कुछ Video Calling App की जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं जो कि निम्नलिखित है

  • Whatsapp Messenger
  • Imo
  • Skype
  • Jio Direct
  • Viber

1.Whatsapp Messenger के द्वारा video call

वर्तमान समय में यदि किसी भी Android phones की बात करें तो लगभग हर Mobile phones में चाहे वो iOS ही क्यों न हो,उसमे whatsapp Messenger देखने को जरूर मिलता है यह विश्व का सबसे पॉपुलर Application माना जाता है,तो आइए इस App के द्वारा video call kaise ki jati hai,निम्नलिखित आपको विस्तृत जानकारी बताते है:

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल के Google Play Store se Whatsapp Messenger download करना होगा जो की लगभग 30mb का Application होता है।
  • इससे use करने के लिए आपको इसको open करना होगा,और अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके registration करना होगा।
  • नंबर डालते ही आपके मोबाइल पर 6 अंक का OTP आएगा जिसे दर्ज कर के नंबर verified करना होगा।
  • अब जिस किसी को भी video call करना चाहते है, उसका नाम search करें तथा उसके नाम पर tap करें,
  • Tap करते ही उसका मैसेज ओपन हो जाएगा तथा दाएं तरफ ऊपर में video का सिंबल बना होगा जिसपर क्लिक कर के आप डायरेक्ट वीडियो कॉल कर सकते है।
Video Call

2.IMO के द्वारा वीडियो कॉलिंग

Imo के द्वारा Video Calling करने का तरीका सबसे ही आसान माना जाता है,और इसकी वीडियो क्वालिटी भी बहुत अच्छी होती है यह विदेशों में वीडियो कॉल करने के लिए सबसे उपयोगी साबित होता है और बहुत कम इंटरनेट का use होता है, निम्नलिखित आपको इसके तरीके बताए गए है:

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google Play Store से Imo download करें
  • इसे डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर से इससे Registered कर लें जोकि आपको 4 अंको का OTP प्रदान करेगा उसे दर्ज करके आप अपना नाम डाल कर id बना सकते है।
  • जैसे ही आप रजिस्टर्ड करेंगे आपके मोबाइल के जो भी Contact imo use करते है वो सभी Contact list में show होने लगेंगे।
  • अब आपको अपने Contact में से जिसे भी वीडियो कॉल करनी है उसके नाम पर tap कर के उस id को ओपन कर लें तथा ऊपर दिए वीडियो कॉल के symbol पर tap कर के video call आसानी से कर सकते है।

3.Skype के द्वारा video calling

Video Call करने के लिए तीसरा और सबसे बेहतरीन App Skype ही है किसके द्वारा वीडियो कॉल कर बेहतर क्वालिटी मुहैया कराई जाती है जोकि मोबाइल फोन के साथ साथ कंप्यूटर पर भी available होती है इसके द्वारा वीडियो कॉल के तरीके निम्नलिखित बताए गए है:

  • सबसे पहले Video call करने के लिए हमे Skype को download करना पड़ेगा जोकि हम Google Play Store से आसानी से Skype download कर सकते है।
  • अब Skype App Open  पर Click करें और फिर अपने Contact में सभी संपर्कों को देखने के लिए, फिर चुनें “Contact “Online” संपर्क Menu में आप Search कर के नाम भी दर्ज कर सकते हैं।
  • उसके बाद जिस किसी को भी Video call करनी है,उसके नाम पर tap करके आप कर सकते है।
  • इसके द्वारा लगभग 50 लोगो को Group Video Calling की जा सकती है।

4.Jio To Jio Direct वीडियो कॉल

जब से Jio नई टेलीकॉम कंपनी के रूप में कदम रखा है हर चीज में सुविधा देखने को मिली है जहां पर जिओ के द्वारा आप calling कर सकते हैं तो वही आप डायरेक्ट मोबाइल फोन से वीडियो कॉलिंग भी कर सकते  हैं यदि सामने वाले का फोन भी jio sim card के साथ चलता है तो इसलिए Jio के द्वारा video call करने के तरीके निम्नलिखित बताए जा रहे है:

  • सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा की सामने वाले के मोबाइल में डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग Update है या नहीं।
  • उसके बाद आप अपने phone book के Contact में जाकर किसी भी Jio number पर tap कर लें जिसको आप video call करना चाहते है।
  • जब आप tap करेंगे तो सामने आपके दो चिन्ह बन कर आजाएंगे पहला Voice call का तथा दूसरा Video call का,इसमें से आपको Video call के Option को choose करना होगा।
  • आप जैसे ही tap पर click करेंगे Video call जाने लगेगी और इस तरह आप अपने सगे संबंधियों से आसानी से वीडियो कॉलिंग कर सकते है।
Video Call Kaise Kare

5.Viber के द्वारा Video call

Viber एक प्रकार का Messaging App होता है,जिसके द्वारा लगभग 250 लोगो का Group बना कर Group Chat की जा सकती है और इसमें Video और Voice call की भी व्यवस्था उपलब्ध होती है।इसकी privacy की बात करें तो यह 100% Secure प्रणाली से संबंधित है।यह अपने Consumer को End-to-End encryption वाला features प्रदान करती है।इसको डाउनलोड तथा use करने का तरीका निम्नलिखित नीचे दिया गया है।

  • Viber को आप अपने mobile phone में पहले से मौजूद Google Play Store से Viकर सकते हैं।
  • यह भी बिलकुल whatsapp Messenger की तरह ही registration प्रक्रिया दोहराता है,इसके लिए आपको अपना Mobile number enter कर के उससे verified करना होगा।
  • जिसमें आपके मोबाइल नंबर पर 6अंक का OTP आएगा जिसे आपको दर्ज करके Viber open करना होगा
  • उसके बाद अपनी कुछ Basic details दर्ज करनी होगी,जैसे अपना Name,Date of Birth, Address आदि।
  • उसके बाद confirm पर click कर दें इससे आपका वाइबर चालू हो जाएगा फिर contact में जाकर आप जिसे चाहे उससे Video call कर सकते है।

CONCLUSION: निष्कर्ष

जैसा कि आपको इस लेख के माध्यम से Video Calling कैसे की जाती है और इसके 5 बेहतरीन तरीके आपको बताए है हम आशा करते है की यह आपको काफी पसंद आया होगा।कभी कभी हमारे पास सब सुविधा तो होती है परंतु हम उसके इस्तेमाल करने के तरीके को नही जान पाते इसलिए यह Article आपकी असुविधा को सुविधा में बदल देता है आगे भी आप हमारे लेख के साथ जुड़े रहिए और इससे दूसरो को भी share कीजिए जिससे और भी लोग ऐसे सुविधाजनक बातों से जानकारी हासिल कर सके।

Leave a comment