Windows 11 कैसे Download और Install करें?- Download 32 और 64 Bit Windows 11

Windows 11 Kya Hai और विंडोज 11 कैसे डाउनलोड और इनस्टॉल करें एवं डाउनलोड करने का तरीका क्या है व Download 32 और 64 Bit

पूरे विश्व की सबसे बड़ी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज की शुरुआत की तथा इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी बताया है कि Windows 7,8&10 के बाद कंपनी Windows 11 को लॉन्च कर रही है जोकि बहुत ही ज्यादा नए फीचर्स के साथ बेहतर ढंग से कार्य करेगा तथा उसके साथ साथ Microsoft ने यह भी बताया कि वह फीचर्स जो पुरानी विंडोज संस्करण में नहीं थे वे अब विंडोज 11 में मौजूद रहेंगे जिनकी सहायता से कंप्यूटर और भी अच्छे तरीके से कार्य करने में सक्षम रहेगा आज उन्हीं विंडोज 11 के बारे में हम विस्तृत जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे तथा आपको बताएंगे कि Windows 11th कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें तो सभी जानकारियां ग्रहण करने के लिए हमसे अंत तक जुड़े रहिए।

Windows 11 Kya Hai?

Microsoft Corporation Company कंपनी के द्वारा एक नया Windows लॉन्च किया गया है जो कि Windows 11 के नाम से जाना जाता है ये वर्तमान समय के हिसाब से बनाया गया है जिसमें हर तरह के आधुनिक फीचर्स अपडेट किए गए हैं C,C++,C# जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इस्तेमाल करके निर्माण किया गया है जिससे कंप्यूटर स्पीड में रफ्तार देखने को मिलती है इसको 24 जून 2021 को लांच किया गया तथा यह काफी ज्यादा फीचर से भरा विंडोज माना जाता है

इसकी सबसे खास बात यह है कि कि माइक्रोसॉफ्ट ने बहुत अर्से बाद Menu Bar जोकि लेफ्ट साइड होता था उसे सेंटर में जगह दी है यह सबसे बड़ा बदलाव देखने को मिला है तथा इसके इसका Starting Sound में भी कुछ नए अपडेट के साथ बदलाव किए गए हैं Windows 11 के साथ Design, Interface और Start Menu को लेकर बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं। Windows 11 के साथ Welcome Screen के साथ Hi Cortana को स्पष्ट रूप से हटा दिया गया है।

Windows 11 Download

Windows 11 features हिंदी में

विंडोज 11 में बहुत तरह से फीचर्स अपडेट देखने को मिल रहे हैं जो कि काफी शानदार डिजाइन किया गया है निम्नलिखित कुछ फीचर्स जो महत्वपूर्ण माने जाते हैं वह बताए जा रहे हैं:

1.Install Android App

Windows 11 में आप कई तरह के ऐप माइक्रोसॉफ्ट एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं वह भी बहुत आसानी से तथा यह दोनों ही प्रकार के ऐप को चाहे वह देसी हो या विदेशी उन्हें स्टॉल करने की परमिशन देता है परंतु यह गूगल प्ले स्टोर के द्वारा इंस्टॉल नहीं किया जा सकता क्योंकि Microsoft Windows 11 को इसकी रेंज से बाहर रखता है तथा इसे अमेजॉन प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

2.TaskBar

जैसा कि आपको पता है कि Windows 7,8,&10 में Task bar को लेफ्ट साइड में प्रदर्शित किया जाता था परंतु विंडोज 11 में इसे सेंटर में स्थापित कर दिया गया है लेकिन यदि आप इसे फिर से साइड में ले जाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ सुविधाएं इसमें प्रदान की गई है आप आसानी से टास्कबार को साइड में कर सकते हैं।

3.Game Experience

यदि गेमिंग सेक्टर की बात करें तो विंडोज 11 में Xbox series X से Auto HDR बहुत आसानी से जुड़ा हुआ है जिसके कारण आप Windows 11 में बहुत smoothly गेम खेल सकते हैं तथा इस में आसानी से रन कर सकते हैं यह बहुत ही सुविधाजनक माना जाता है।

4.New Interface

Window 11 की सबसे बड़ी खासियत है इसका न्यू इंटरफ़ेस जिसके द्वारा आप Status Bar और Menu Bar को आसानी से अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं तथा इसमें Manual Setting को प्रोवाइड कराया गया है जिसमें आप Snap Screen को अपनी इच्छा के अनुसार सेट कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें Apple के Mac OS की ही तरह Spotlight सर्च बार भी दिया गया है।

5.Widgets

इसमें आपको Software और Files का Professional Width Round वर्जन देखने को मिलेगा जोकि Windows 7,8&10 के मुकाबले काफी ज्यादा बेहतर माना जाता है। जोकि वर्तमान समय में काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

6.Virtual Desktop Support

इसकी एक और खासियत में से एक यह भी है कि Apple Mac OS Operating systems के समान ही इसमें भी Virtual Desktop Support अवेलेबल है जिसमें Multiple task बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।

Windows 11 Download

विंडोज 11 डाउनलोड करने के लिए जरूरी जानकारी:

जैसा कि आपको पता है कि विंडोज 11 बाकी विंडो से बहुत ज्यादा हाईटेक और अधिक फीचर्स वाला है तथा इसमें बहुत सी ऐसी सुविधाएं हैं जो कि एक नए सिरे से शुरुआत की गई है अतः यह पुराने कंप्यूटर सिस्टम में डाउनलोड होने में थोड़ा दिक्कत दे सकता है इसलिए इसको डाउनलोड करने के लिए कुछ जरूरी बातें निम्नलिखित बताई गई है:

  • 2 GB से अधिक RAM का होना अनिवार्य
  • 1.2 Ghz Single-core,Processor(32 bit)
  • 1.4 Ghz Single,Processor(64 bit)
  • 15 GB से अधिक की Hard disk Space
  • 4 GB से अधिक का RAM PC में होना अनिवार्य।
  • 2.0 Ghz dual-core processor होना अनिवार्य।
  • 1680×1050 Screen Resolution
  • 18 GB Available Hard disk Space होना चाहिए।

उपरोक्त बताई गई जानकारियां यदि आपके सिस्टम में अवेलेबल है तो आप Windows 11 को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Windows 11 कैसे Download और Install करें?

विंडोज 11 को डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित दो तरह के तरीके बताए जा रहे हैं पहला विंडोस ट्रेन के द्वारा तथा दूसरा विंडोज वेबसाइट के द्वारा यह दोनों ही तरीके बहुत ही आसान है जिसके द्वारा आप आसानी से अपने सिस्टम पर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

1.Windows 10 के द्वारा Download:–

  • सबसे पहले अपने Laptop या PC को ओपन करें।
  • उसके बाद Windows 10 के Start button पर क्लिक करें तथा उसमें Setting में जाएं।
  • Setting में जाने के बाद आपके सामने Update एवं Security का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करें
  • क्लिक करते ही आपको Windows Insider Program पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने Get start का विकल्प आ जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा
  • उसके बाद आपसे विंडोज इंसाइडर प्रोग्राम को Join करने का ऑप्शन दिखेगा यदि आप Already Joined है तो आप को Switch के बटन पर क्लिक करना होगा
  • इतना कुछ करने के बाद आपको एक Massage मिलेगा जिसमें नीचे की ओर Next लिखा होगा उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने Windows 11 का प्रोग्राम ओपन हो जाएगा तथा डाउनलोड होने लगेगा अतः उसके डाउनलोड होने तक का वेट करें।

2.Windows Insider के द्वारा Windows 11 download:

  • सबसे पहले Google Search याफिर Chrome browser पर Windows Insider सर्च करें।
विंडोज 11 डाउनलोड
  • उसके बाद दी गई Link पर क्लिक करके इसे ओपन करें।
  • ओपन करने के बाद आपसे रजिस्टर होने को कहा जाएगा तथा इसमें आप रजिस्ट्रेशन कर ले।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप डायरेक्ट Windows Insider की वेबसाइट पर आ जाएंगे तथा वहां Windows 11 डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखेगा।
  • आप Windows 11 को आसानी से यहां से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

उपरोक्त लेख के द्वारा आपको Windows 11 की विशेषताएं तथा यह कैसे डाउनलोड किया जाता है जैसी संबंधित पूर्ण जानकारी आपको प्रदान की गई है जिसके माध्यम से आप यदि अपने लैपटॉप या पीसी में विंडोज़ 11 को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आसानी पूर्वक कर सकते हैं।

Leave a comment