दरोगा कैसे बने- दरोगा बनने के लिए योग्यता, और उम्र-सीमा क्या है जाने हिंदी में

Sub Inspector Kya Hota Hai और ये कैसे बना जाता है एवं दरोगा बनने के लिए योग्यता, उम्र-सीमा क्या है व Daroga की सैलरी कितनी होती है

आज के समय में प्रत्येक युवा चाहे वह युवक हो या युवती अपना भविष्य संवारने के लिए अच्छी नौकरी की तलाश में रहते हैं परंतु सरकारी नौकरी उन्हें ज्यादा आकर्षित करती है। यही कारण रहा है कि वर्तमान में कंपटीशन भी बहुत बढ़ गया है। यदि बात करें सरकारी नौकरी की तो पुलिस डिपार्टमेंट की नौकरी लगभग सभी युवाओं को भाती है क्योंकि वर्दी पहनना हर किसी का शौक होता है यदि पुलिस डिपार्टमेंट में दरोगा( सब इंस्पेक्टर )की बात करें तो यह अपना एक अलग महत्व रखती है।सभी प्रदेशों में दरोगा भर्तियां निकलती हैं तथा केंद्र के द्वारा भी एसएससी के माध्यम से भी यह भर्ती कराई जाती है कंधे पर चमचमाते दो सितारे हमेशा ही लोगों को आकर्षित करते हैं आज हम इस आर्टिकल के द्वारा जानेंगे कि Daroga kaise bane,daroga ki Qualification,Age limit,physical eligibility  से संबंधित सभी प्रकार की पूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई जाएगी।

दरोगा (Sub Inspector) क्या होता है?

किसी भी थाने या चौकी का प्रभारी दरोगा होता है। जिसके द्वारा अपने सर्किल क्षेत्र में आने वाले सभी क्षेत्रों को मैनेज किया जाता है। किसी भी घटना पर पहुंचकर प्रथम विवेचना एक Sub Inspector के द्वारा ही की जाती है यह अपने क्षेत्र का सर्वोच्च पद होता है इसके अंदर में बहुत से कॉन्स्टेबल मुंशी हवलदार हेड कांस्टेबल अभी आते हैं जो दरोगा की आज्ञा का पालन करते हैं। इससे उप निरीक्षक के नाम से भी जाना जाता है कभी-कभी थाने में निरीक्षक के ना होने पर यह सहायक निरीक्षक के पद पर कार्य करता है। पुलिस चौकी का सारा कार्यभार दरोगा की देखरेख में किया जाता है। यह प्रथम विवेचना अधिकारी भी होता है क्षेत्र की सभी घटनाओं से अपने आला अधिकारी को सूचित करने का कार्य दरोगा का ही होता है जो कि बहुत जिम्मेदारी भरा होता है।

दरोगा

पुलिस इंस्पेक्टर (Police Inspector) कैसे बने

दरोगा कैसे बने

Daroga बनने के लिए आजकल एक कठिन प्रतियोगी परीक्षा से गुजरना पड़ता है जिसकी तैयारी अभ्यार्थी बहुत साल से करते रहते हैं। आज हम दरोगा बनने में जरूरी बातों को उजागर करेंगे तथा आप तक इस आर्टिकल के माध्यम से पहुंचाएंगे जोकि निम्नलिखित है:–

1.दरोगा बनने की प्रक्रिया

दरोगा(Sub Inspector)बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई जा रही है किस की भर्ती किस प्रकार की जाती है। इसके एप्लीकेशन फॉर्म से लेकर जॉइनिंग तक की सभी विशेष जानकारियां बिंदुओं द्वारा दर्शाई गई है।

  • सर्वप्रथम यदि आप ग्रेजुएशन पास है तो आप दरोगा भर्ती के योग्य माने जाएंगे।
  • लगभग सभी प्रदेश प्रत्येक वर्ष दरोगा भर्ती निकालते रहते हैं जिसके लिए आपको सबसे पहले एप्लीकेशन फॉर्म भरने होंगे।
  • उसके कुछ दिनों बाद Written exam की परीक्षा कराई जाती है यदि पात्रता के हिसाब से आप अपने अच्छे अंकल आ गए हैं तो फिर आपको दौड़ के लिए बुलाया जाता है।
  •  वर्तमान में दौड़ 5 किलोमीटर कर दी गई है 30 मिनट में, इसे निकालने के बाद आपको पेटीएम मेडिकल का फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है जिसमें Height,Chest की माप की जाती है।
  • Physical test पास करने के बाद आपके documents की जांच की जाती है और फिर अंत में अंकों के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट निकाली जाती है यदि मेरिट लिस्ट में आपका नाम दर्ज होता है तो फिर आपको ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है जो कि 6 सप्ताह की Policeline ट्रेनिंग होती है एवं साल भर की circle training कराई जाती है।
  • सभी ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद अंत में आपको उप निरीक्षक का पदभार सौंप दिया जाता है।

IPS Officer कैसे बने

2.दरोगा(Sub Inspector) के लिए Qualification एवम syllabus

Sub Inspector बनने के लिए भर्ती बोर्ड ने कुछ मानक तय किए हैं जिसके अनुसार वह व्यक्ति जो इस के योग्य है दरोगा भर्ती में आ सकता है उसी से संबंधित कुछ जानकारियां निम्नलिखित दी गई है

  • दरोगा बनने के लिए न्यूनतम क्वालिफिकेशन Graduation (Any Stream) रखी गई है जो कि किसी भी प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राप्त होनी चाहिए।
  • जैसा कि आपको बताया गया यह एक प्रतियोगी परीक्षा के द्वारा कराए जाने वाली भर्ती है जिसमें 4 Subjects महत्वपूर्ण होते हैं।
  • Hindi,Math,Reasoning,General Knowledge यह चारों ही सब्जेक्ट बहुत ही महत्वपूर्ण माने जाते हैं
  • चारों सब्जेक्ट का लेवल 12वीं तक का होता है जिसकी तैयारी अभ्यर्थियों द्वारा की जाती है।
  • किसी किसी प्रदेशों में अथवा केंद्र द्वारा निकाली गई भर्तियों में English सब्जेक्ट को भी जोड़ा जाता है।
Sub Inspector

3.दरोगा बनने की योग्यता

दरोगा भर्ती के लिए कुछ योग्यता का मानक रखा गया है यदि कोई भी इस मानक के अनुरूप है तो वह भक्ति में सम्मिलित होने के योग्य माना जाएगा मानक से संबंधित बातें निम्नलिखित बताई गई है

  • सर्वप्रथम अभ्यर्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी की उम्र 21 से 28 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • यदि आरक्षण की बात करें तो उम्र सीमा में छूट का प्रावधान दिया गया है।
  • पिछड़ा वर्ग (OBC) अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति (SC/ST) के अभ्यार्थियों को उम्र सीमा में अधिकतम 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है।
  • सामान्य वर्ग(GEN) के निर्धन अभ्यर्थी के लिए EWS कोटे का प्रावधान किया गया है।

4. दरोगा बनने की शारीरिक मापदंड

Sub Inspector बनने के लिए कुछ शारीरिक मापदंड तय किए गए हैं जो कि पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग है निम्नलिखित सारे द्वारा दोनों ही प्रकार के मापदंड दर्शाए गए हैं

पुरुष अभ्यर्थी के लिए:

श्रेणीउम्रलंबाईसीनादौड़/समय
Gen21-28168 cm79-84cm4.8km/28min
Obc/Sc21-28(5)168cm79-84cm4.8km/28min
St21-28(5)162cm72-77cm4.8km/28min
Ews21-28168cm79-84cm4.8km/28min

महिला अभ्यर्थी के लिए:

श्रेणीउम्रलंबाईदौड़/समय
Gen/Ews21-28152cm1.6km/8 min
Obc/Sc21-28(5)152cm1.6km/8 min
St21-28(5)147cm1.6km/8 min

Sub Inspector का वेतनमान

दरोगा बनने की सभी प्रकार की जानकारियां आपको मुहैया करा दी गई है। अब इस आर्टिकल को भलीभांति पढ़ कर अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं इस प्रकार की जानकारी मिलने के बाद आपके मन में एक सवाल उत्पन्न होता होगा, कि एक Sub Inspector का मासिक वेतनमान कितना होता है तो आपको बताते चलें कि अलग-अलग प्रदेशों में इसकी अलग-अलग वेतनमान नियुक्त किए गए हैं। यदि सामान्य तौर पर देखा जाए तो एक दरोगा का ग्रेड पे ₹4200 प्रतिमाह होता है। इसके अतिरिक्त उन्हें कुछ सरकारी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाती हैं। शुरुआती दरोगा का वेतनमान ₹38000 होता है जोकि 1 लाख तब भी बहुत ज्यादा है जो एक अच्छी सैलरी मानी जाती है।

निष्कर्ष:

जैसा कि आपको किस Article के माध्यम से दरोगा से संबंधित सभी प्रकार की पूर्ण जानकारी प्रदान की गई है कि Daroga kaise bane,daroga ki Qualification,Age limit,physical eligibility इन सब को बहुत ही विशेष तौर पर बताने का प्रयास किया गया है हम आशा करते हैं कि आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा।

इस लेख को अपने मित्रों रिश्तेदारों आदि को भी शेयर करें ताकि वह भी दरोगा से संबंधित सभी जानकारी ग्रहण कर सकें।

Leave a comment