जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप क्या है- James Webb Telescope के कार्य व क्षमता

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप क्या है और James Webb Telescope को कब लंच किया गया एवं इसके कार्य व क्षमता क्या होती है जाने हिंदी में

आज के समय में अंतरिक्ष की दुनिया अब हमसे दूर नहीं है क्योंकि अब अंतरिक्ष में जाना बहुत आसान हो गया है जिसके लिए अमेरिका की NASA SPACE AGENCY हर समय कार्य करती रहती है हाल ही में नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप(James Webb Telescope)  सोमवार के दिन लगभग 1 महीने की लंबी यात्रा करके अंतरिक्ष में अपने सफर को सफल बनाते हुए अपने मुकाम तक पहुंच चुका है जोकि ब्रह्मांड की कई परिस्थितियों की जानकारी हासिल करेगा साथी आपको बताते चलें 25 दिसंबर को फ्रेंच गुयाना के Guwana Space Center से इस Space को लॉन्च किया गया था तो आइए आज हम आपको जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप क्या है तथा उससे संबंधित इसी प्रकार की जानकारियों को आपके सामने प्रस्तुत करते हैं जिससे आपको भी इसके बारे में विस्तार से जानने का मौका मिल सके।

James Webb Telescope क्या है?

जैसा कि हम जानते हैं कि आज भी ब्राह्मण के कई ऐसे रहस्य जिससे हम अनजान हैं ऐसे में जेम्स वेब टेलीस्कोप के द्वारा ब्रह्मांड की उम्र रहस्यों का पर्दा आसानी से हटाया जा सकेगा और इसे चांद पृथ्वी दोनों से ही दूरी पर तैनात किया गया है यह वर्तमान समय में दुनिया का सबसे शक्तिशाली Telescope है जो कि  NASA, EUROPEAN SPACE AGENCY, CANADIAN SPACE AGENCY ने मिलकर बहुत ही मेहनत से बनाया है जिसमें एक प्रकार का गोल्डन मेरे लगा हुआ है जो कि उसकी चौड़ाई लगभग 22 फीट है इस प्रकार की मिरर बेरिलियम से बने होते हैं जो कि 18 प्रकार के षटकोण टुकड़ों को जोड़कर बनाया जाता है और प्रत्येक टुकड़ों पर लगभग 42 से 48 ग्राम सोने की प्रति चढ़ाई गई है जिसके कारण या परावर्तक के बराबर ही कार्य करता है |

 James Webb Telescope

Chand Par Kon Kon Gaya Hai

जेम्स वेब टेलीस्कोप से जुड़ी अन्य बातें

James Webb Telescope को लांच करते समय जब इसे अंतिम कक्षा में पहुंचाया जाना था तो उसके लिए इसके अच्छा सिस्टर्स को ऑन कर दिया गया था परंतु उसकी सही दिशा को ठीक करने में तकलीफ है 55 मिनट लग गए थे जिसके लिए इसे 1 घंटे तक इस टेलीस्कोप को अंतिम कक्षा में पहुंचाने का कार्य किया गया इस Telescope को Launch 25 दिसंबर 2021 को किया गया था जो कि अब तक का सबसे बड़ा कारण था यदि इस को Launch करने में तनिक भी गलती हो जाती तो यह अपने आप में Overshoot हो सकता था और यह तय की गई दूरी से काफी दूर निकल जा सकता था

और धरती के चारों तरफ से हम Second Learning Point के नाम से जानते हैं उस पर इस को तैनात किया गया था जो कि धरती और सूर्य के बीचो बीच 5 L2 पॉइंट है जिनमें गुरुत्वाकर्षण शक्ति का संतुलन सदैव बना रहता है।

James Webb Telescope से संबंधित कुछ विशेष जानकारी

योजनाजेम्स वेब टेलीस्कोप
संगठनNASA,ESA,CSA,CNES
मुख्य अधिकारीनॉरथ्रोप ग्रुमान,बाल एयरोस्पेस
लॉन्च25 Dec 2021
वजन6200 KG
स्थापित लक्ष्यपृथ्वी की सतह से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर
Orbit TypeL2 Type
उपकरण व्यास6.5 मीटर
 James Webb Telescope

मोनोलिथ (Monolith) क्या है

जेम्स वेब टेलीस्कोप का कार्य क्या है?

जबसे James Webb Telescope का सफलतापूर्वक प्रशिक्षण किया गया है और वह अपने मौजूदा लक्ष्य तक बहुत ही सावधानी के साथ पहुंच चुका है तब से वैज्ञानिकों की एक नई उम्मीद में जन्म ले लिया है तो आज जेम्स वेब टेलीस्कोप के हम कार्यों का उल्लेख हम आपसे करने जा रहे हैं।

  • जैसा कि आपको बताया गया कि यह Telescope वर्तमान समय में अब तक का विश्व का सबसे बड़ा Telescope है जो कि अंतरिक्ष में मौजूद सभी चीजों को हमारे सामने प्रदर्शित करने का कार्य करेगा।
  • इसे अंतरिक्ष में व्यवस्थित तौर पर बनाने के लिए प्रत्येक 21 दिन में इसे कुछ सेकंड के लिए वैज्ञानिकों के द्वारा ऑन किया जाएगा जिससे या Telescope 10 वर्षों तक लगातार कार्य करता रहेगा।
  • स्कोप के माध्यम से ब्रह्मांड की सुंदरता को प्रदर्शित करने का कार्य किया जाएगा जिससे वैज्ञानिक अन्य खोजों को भी इससे जोड़ सकेंगे।
  • इस Telescope के माध्यम से आकाशगंगा ब्लैक होल एलियन तथा अन्य ग्रहों को भी खोज आसानी से की जा सकेगी जिसका पहले वैज्ञानिकों को खोज करने में काफी कठिनाइयां होती थी।
जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप

James Webb Telescope की क्षमता क्या है

जैसा कि उपरोक्त आपको बताया गया कि यह Telescope वर्तमान समय में मौजूदा विश्व में सबसे बेहतरीन और सबसे बड़ा Telescope है जोकि अब तक ऐसा मानव के द्वारा कभी भी निर्मित नहीं हुआ था यदि इसकी क्षमता की बात करें तो वह हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं।

  • James Webb Telescope ने आज से लगभग 30 साल पहले शुरू किए गए हबल टेलीस्कोप की जगह को अधिकृत कर लिया और या उससे लगभग 100 गुना से भी ज्यादा ताकतवर माना जाता है।
  • यदि इसके प्रकाश सोखने की क्षमता की बात किया जाए तो यह अब तक की सबसे ज्यादा व्यापक तौर पर क्षमता रखता है।
  • लाखों किलोमीटर की दूरी पर स्थित तारों को यह बहुत ही आसानी से देख पाने के लिए सक्षम है जो कि अब तक ऐसा कभी नहीं हुआ था।
  • हाल ही में इसने पांच जगहों की तस्वीरों को वैज्ञानिकों के सामने प्रस्तुत किया जिनमें से कुछ विशाल बादल है जो कि तारों के निर्माण के दौरान हुए विस्फोट से बने हुए थे जिन को Capture करने के लिए इस Telescope ने काफी व्यवस्थित तरीके से प्रस्तुत किया।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की लागत कितनी लगी

यदि James Webb Telescope की लागत की बात किया जाए तो इसे नासा के साथ मिलकर कई अन्य विदेशी कंपनियों ने बनाया है जो कि 25 दिसंबर 2021 को ही लांच कर दिया गया था और इससे प्रस्तुत करने में थोड़ा समय भी लगा और लागत इसकी लगभग 10 अरब डॉलर रुपए आंकी गई जोकि वर्तमान समय में बहुत ज्यादा रकम होती है इसके लागत का जो बजट था वह 2016 में ही पारित कर दिया गया था इसे धीरे-धीरे अमेरिकी सरकार के द्वारा बढ़ाया भी जाने लगा।

Leave a comment